17 सितंबर को लॉन्च होगी विश्वकर्मा योजना, केवल 5 फीसदी पर मिलेगा लोन, इन लोगों को मिलेगा सबसे पहले पैसा

Vishwakarma Yojana To Launch On 17th September: केंद्र सरकार ने छोटे कामगारों और कौशल वाले लोगों की आर्थिक मदद के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दी है। इनमें लोहार, कुम्हार, राज मिस्त्री, धोबी, फूल का काम करने वाले, मछली का जाल बुनने वाले, ताला-चाबी बनाने वाले, मूर्तिकार आदि शामिल हैं।

Vishwakarma Yojana To Launch On 17th September

17 सितंबर को लॉन्च होगी विश्वकर्मा योजना

मुख्य बातें
  • 17 सितंबर को लॉन्च होगी विश्वकर्मा योजना
  • 5 फीसदी पर मिलेगा लोन
  • मिलेगा 2 लाख रु तक का लोन
Vishwakarma Yojana To Launch On 17th September: केंद्रीय शिक्षा मंत्री और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस (PM Modi Birthday) यानी 17 सितंबर को विश्वकर्मा योजना (Vishwakarma Yojana) लॉन्च की जाएगी। 15 अगस्त को इस योजना का ऐलान पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से किया था। आगे जानिए इस योजना की पूरी डिटेल।

छोटे कामगारों को होगा फायदा

केंद्र सरकार ने छोटे कामगारों और कौशल वाले लोगों की आर्थिक मदद के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दी है। इनमें लोहार, कुम्हार, राज मिस्त्री, धोबी, फूल का काम करने वाले, मछली का जाल बुनने वाले, ताला-चाबी बनाने वाले, मूर्तिकार आदि शामिल हैं।
यह योजना 17 सितंबर 2023 से लागू हो रही है। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए इस योजना का साभ 3 लाख कामगारों को लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है।

बहुत कम दर पर मिलेगा लोन

इस योजना के तहत प्रथम चरण में एक लाख रु तक का लोन लिया जा सकेगा जिस पर रियायती ब्याज दर (अधिकतम पांच प्रतिशत) होगी। वहीं दूसरे चरण में भी 1 लाख रु तक का लोन मिल जाएगा। यानी विश्वकर्मा योजना के तहत अधिकतम 2 लाख रु का लोन मिलेगा। मगर एक बार में ज्यादा से ज्यादा 1 लाख रु का लोन मिल सकता है।

13000 करोड़ रु आवंटित

पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए केंद्र सरकार ने 13,000 करोड़ रुपये जारी किए हैं। 17 सितंबर को लॉन्च हो रही इस योजना को तीन मंत्रालयों एमएसएमई, कौशल विकास और वित्त मंत्रालय की ओर से लागू किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited