Vistara: कैंसिल या हो गई लेट तो कितना मिलेगा पैसा, विस्तारा के पैसेंजेर जान लें नियम

Vistara Airlines: परेशान पैसेंजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्लाइट्स की स्थिति को लेकर शिकायत कर रहे हैं। अगर आप विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट से आने वाले दिनों में सफर करने वाले हैं और वो डिले या फिर कैंसिल हो जाए, तो क्या आप रिफंड ले सकते हैं। आइए समझ लेते हैं कि क्या हैं नियम।

Vistara Flight

Vistara Flight

Vistara Airlines: विस्तारा एयरलाइन फिलहाल ऑपरेशनल संकट से गुजर रही है। इसकी वजह से लगातार उसकी फ्लाइट्स कैंसिल हो रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस हफ्ते विस्तारा ने करीब 100 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी हैं। एयरलाइन ने सोमवार एक अप्रैल को करीब 50 फ्लाट्स कैंसिल कर दी थीं। फंसे हुए निराश यात्रियों ने बड़े स्तर पर डिले हो रही फ्लाइट्स के कारण होने वाली परेशानी के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखना शुरू किया। अगर आप विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट से आने वाले दिनों में सफर करने वाले हैं और वो डिले या फिर कैंसिल हो जाए, तो क्या आप रिफंड ले सकते हैं। आइए समझ लेते हैं कि क्या हैं नियम।

डीजीसीए की गाइडलाइंस

विस्तारा एयरलाइन की जो फ्लाइट्स कैंसिल या लेट हो गई हैं, उनके पैसेंजर्स को राहत देने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक जानकारी शेयर की है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय विस्तारा की फ्लाइट्स के कैंसिल और डिले स्टेटस की निगरानी कर रहा है। मंत्रालाय के अनुसार, एयरलाइन को डीजीसीए के मानदंडों का पालन करना होगा। कंपनी को फ्लाइट रद्द होने या देरी होने की स्थिति में यात्रियों को सर्विस प्रोवाइड करानी होगी।

क्या हैं पैसेंजर्स के अधिकार

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा जारी नागरिक उड्डयन आवश्यकता (CAR) सेक्शन 3, सीरीज M, भाग IV के अनुसार, बोर्डिंग से इंकार करने, फ्लाइट को रद्द करने और देरी के कारण एयरलाइंस कई सुविधाएं पैसेंजर्स को उपलब्ध करवानी होती हैं।

फ्लाइट कैंसिल

फ्लाइट कैंसिल की स्थिति में एयरलाइंस को वैकल्पिक फ्लाइट पैसेंजर के लिए उपलब्ध करवानी होगी। अगर यह संभव नहीं हो पाता है, तो फिर पूरा रिफंड के अलावा मुआवजा भी देना होगा। इसके अलावा, एयरलाइन को यात्रियों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था करनी होगी। ये सुविधा उन्हें प्रदान की जाएगी, जो फ्लाइट में बोर्ड होने के लिए एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं।

फ्लाइट हो गई लेट

अगर फ्लाइट लेट हो जाती है, तो एयरलाइन को यात्रियों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था करनी होगी। फिर वैकल्पिक उड़ान/टिकट का पूरा रिफंड प्रदान करना आवश्यक है या फिर फ्लाइट के डिले के आधार पर रहने के लिए होटल की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।
हालांकि, आपको यह ध्यान रखना होगा कि एयरलाइंस उन मामलों में क्षतिपूर्ति करने के लिए बाध्य नहीं हैं जहां कैंसिलेशन और लेट अप्रत्याशित घटना के कारण होती है। यानी एयरलाइन के कंट्रोल से बाहर असाधारण परिस्थितिओं के कारण।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited