Mutual Funds: क्या होते हैं फ्लैक्सी कैप फंड्स, ये हैं सबसे शानदार प्रदर्शन वाले फंड्स

पिछले कुछ समय के दौरान म्यूचुअल फंड्स इन्वेस्टमेंट के एक काफी आकर्षक इन्वेस्टमेंट टूल के रूप में लोगों के सामने आये हैं। लेकिन अभी भी बहुत से लोगों को म्यूचुअल फंड्स के विभिन्न प्रकारों को लेकर जानकारी नहीं है। इन्वेस्टमेंट करने से पहले किसी भी चीज के बारे में सही से जानकारी ले लेना जरूरी होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फ्लैक्सी कैप फंड्स क्या होते हैं और साथ ही हम आपको पिछले कुछ समय के सबसे फ्लेक्सी कैप फंड्स के बारे में भी बताने जा रहे हैं।

Mutual Fund

क्या होते हैं फ्लैक्सी कैप फंड्स, ये हैं सबसे शानदार प्रदर्शन वाले फंड्स

Mutual Funds: म्यूचुअल फंड्स पिछले कुछ सालों के दौरान बेहद आकर्षक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के रूप में लोगों के सामने आये हैं। म्यूचुअल फंड्स की फ्लेक्सिबिलिटी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के फंड्स में इन्वेस्ट करने की स्वतंत्रता और अन्य बहुत से फायदों के चलते लोग म्यूचुअल फंड्स को काफी पसंद करने लगे हैं। लेकिन म्यूचुअल फंड्स के विभिन्न प्रकार और बहुत सी अन्य चीजों को लेकर लोगों के पास अभी भी बहुत सी जानकारी मौजूद नहीं है। आज हम आपको फ्लेक्सी म्यूचुअल फंड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही हम आपको पिछले कुछ समय के दौरान शानदार परफॉर्म करने वाले फंड्स के बारे में भी बतायेंगे।

क्या होते हैं फ्लेक्सी कैप फंड्स
फ्लेक्सी कैप फंड्स एक प्रकार के म्यूचुअल फंड्स ही होते हैं। फ्लेक्सी शब्द फ्लेक्सिबल से आता है। फ्लेक्सी कैप फंड्स विभिन्न कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं। इस फ्लेस्किबिलिटी की वजह से मार्केट की परिस्थिति बदलने पर अलग-अलग कंपनियों में इन्वेस्ट कर बेनेफिट्स प्राप्त किये जा सकते हैं। फ्लेक्सी कैप फंड्स में इन्वेस्ट करने से आप मार्केट में मौजूद छोटे से छोटे और बड़े से बड़े सभी फंड्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो फ्लेक्सी कैप फंड्स में इन्वेस्ट करना थोड़ा रिस्की भी हो सकता है।
यह भी पढ़ें:

सबसे अच्छा परफॉर्म करने वाले
यहां हम आपको ET मनी के अनुसार पिछले एक साल के दौरान सबसे अच्छा परफॉर्म करने वाले 5 फ्लेक्सी कैप फंड्स के बारे में बता रहे हैं।
मोतीलाल ओसवाल: मोतीलाल ओसवाल फ्लेक्सी कैप फंड ने पिछले एक साल के दौरान अपने इन्वेस्टर्स को लगभग 71.05% सालाना रिटर्न्स दिए हैं।
इन्वेस्को इंडिया: इन्वेस्को इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है और इसने अपने इन्वेस्टर्स को 62.56% सालाना के रिटर्न्स दिए हैं।
JM फ्लेक्सी कैप: JM फ्लेक्सी कैप फंड इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है और इसने अपने इन्वेस्टर्स को पिछले एक साल के दौरान 61.43% सालाना जितने रिटर्न्स दिए हैं।
360 वन: 360 वन फ्लेक्सी कैप फंड्स इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं और इन्होने अपने इन्वेस्टर्स को पिछले एक साल के दौरान 59.14% सालाना जितने रिटर्न्स दिए हैं।
एडेलविस फ्लेक्सी फंड्स: एडेलविस फंड इस लिस्ट में आखिरी स्थान पर है और इसने अपने इन्वेस्टर्स को पिछले 1 साल के भीतर 58.99% सालाना जितने रिटर्न्स दिए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited