ETF से सिर्फ सोने में नहीं, चांदी में भी कर सकते हैं निवेश, सालाना 8 से 12% मिलेगा ब्याज

फिलहाल कुछ दिनों से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। सोने को फिजिकल रूप में खरीदने की बजाये इसमें एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के माध्यम से भी निवेश किया जा सकता है। इसी तरह ETF के माध्यम से चांदी में भी निवेश किया जा सकता है। ETF के जरिये चांदी में इन्वेस्टमेंट करने के ऑप्शन को पिछले कुछ सालों से काफी पसंद भी किया जाने लगा है। आइये आपको बताते हैं कि आप ETF के माध्यम से चांदी में कैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Silver ETF

सिल्वर ETF क्या है और इसमें किस तरह कर सकते हैं इन्वेस्ट?

Silver ETF: एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स, गोल्ड और सिल्वर में इन्वेस्ट करने के सबसे आधुनिक और एडवांस्ड तरीकों में से एक है। ETF के जरिये गोल्ड और सिल्वर में इन्वेस्ट करना काफी आसान भी है और पिछले कुछ समय के दौरान इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के तौर पर ETF को काफी पसंद भी किया जा रहा है। ज्यादातर लोगों को गोल्ड ETF के बारे में ही पता होता है, लेकिन Gold ETF की तरह ही सिल्वर ETF भी होते हैं। अप्रैल के महीने में सिल्वर ETF का AUM 5000 करोड़ रुपये के पार जा पहुंचा है। स्टॉक एक्सचेंज पर शेयर मार्केट की तरह ही सिल्वर ETF को भी ट्रेड किया जा सकता है और यह बेहद आसान होता है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें इन्वेस्ट करके आप मार्केट में चल रहे रेट पर गोल्ड या सिल्वर खरीद और बेच सकते हैं।

सिल्वर ETF में इन्वेस्टमेंट के फायदे

ETF के जरिये आप सिल्वर की यूनिट्स को खरीदते हैं और इसीलिए आप कम मात्रा में भी सिल्वर खरीद सकते हैं। फिलहाल सिल्वर ETF में 1 यूनिट की कीमत 100 रुपये से कम है। इसका सीधा मतलब ये है कि सिल्वर ETF में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत आप मात्र 100 रुपये से भी कर सकते हैं। क्योंकि आप चांदी को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में खरीद रहे हैं और फिजिकल फॉर्म में नहीं खरीद रहे इसलिए यह ज्यादा सुरक्षित भी है। जैसा कि हमने ऊपर भी बताया कि स्टॉक की तरह आप इसे कभी भी खरीद और बेच सकते हैं और इसलिए इन्वेस्टमेंट का यह तरीका काफी लिक्विडिटी से पूर्ण भी है।

इस तरह कर सकते हैं इन्वेस्ट

सिल्वर ETF का सारा लेन-देन शेयर मार्केट पर होता है और इसीलिए सिल्वर ETF में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास सबसे पहले ट्रेड अकाउंट होना जरूरी है। आप सिल्वर ETF की यूनिट्स को स्टॉक मार्केट से खरीद सकते हैं और उतनी ही कीमत के पैसे आपके बैंक अकाउंट से कट जाएंगे। पिछले एक साल के दौरान सिल्वर ETF ने अपने इन्वेस्टर्स को सालाना औसतन 8 से 12% रिटर्न प्रदान किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited