Mutual Funds: म्यूचुअल फंड्स से हर महीने अकाउंट में आयेंगे पैसे, जब करेंगे SWP का इस्तेमाल

पिछले कुछ सालों के दौरान म्यूचुअल फंड्स बहुत ही आकर्षक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के रूप में लोगों के सामने आए हैं। क्या आप भी म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्ट करते हैं और चाहते हैं कि आपकी इन्वेस्टमेंट से होने वाली कमाई हर महीने आपके अकाउंट में आये। ऐसा करने में SWP आपकी काफी सहायता कर सकता है। आइये जानते हैं कैसे?

Mutual Funds

म्यूचुअल फंड्स से हर महीने अकाउंट में आयेंगे पैसे, जब करेंगे SWP का इस्तेमाल

Mutual Funds: पिछले कुछ सालों के दौरान म्यूचुअल फंड्स एक बहुत ही आकर्षक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के तौर पर लोगों के सामने आये हैं। ज्यादा से ज्यादा लोग अब म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। हर व्यक्ती की इन्वेस्टमेंट संबंधित जरूरतें अलग-अलग होती हैं। कुछ लोग कम समय में ज्यादा प्रॉफिट के लिए इन्वेस्ट करते हैं तो कुछ लोग लंबे समय में मोटी कमाई करने के लिए पैसों को इन्वेस्ट करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी इन्वेस्टमेंट से रेगुलर कमाई चाहते हैं। अगर आप भी म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्ट करते हैं और चाहते हैं कि हर महीने आपका इंटरेस्ट सीधे आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाए तो आपको SWP का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्या होता है SWP?

SWP की फुल फॉर्म सिस्टेमेटिक विदड्रॉवल होती है। जिस तरह म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए आप SIP का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही अपने अकाउंट में हर महीने इंटरेस्ट प्राप्त करने के लिए आप SWP का इस्तेमाल कर सकते हैं। SWP के माध्यम से आप एक तय समय और एक तय रकम का चुनाव कर सकते हैं। हर महीने आपके म्यूचुअल फंड से उतनी ही कीमत के फंड्स को बेचकर आपके अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया जाएगा।

SWP के फायदे
SWP का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आप अपनी सुविधा के अनुसार तय समय और रकम का चुनाव कर सकते हैं। SWP का चुनाव करने पर आपको टैक्स में छूट भी मिलती है। ध्यान रहे SWP पर भी कैपिटल गेन टैक्स की कटौती की जाती है लेकिन मूल रकम पर टैक्स में छूट मिलती है। मार्केट में तेजी के दौरान आपको SWP की बदौलत काफी फायदा भी होता है। इसके साथ ही SWP की बदौलत इन्वेस्टमेंट की बेहतर आदत भी बनती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited