Train Tickets Code: ट्रेन टिकट पर लिखे इन कोड्स का मतलब क्या है, सीक्रेट जान हैरान रह जाएंगे

Train Tickets Code: जब भी आप ट्रेन में सफर करने का प्लान करते हैं तो आपको टिकट में अक्सर कई तरह के कोड दिखते होंगे। इनमें ‘RQWL’ ‘GNWL’ ‘NOBS’ ‘RSWL’ लिखे होते हैं कई बार टिकट वेटिंग लिस्ट (Waiting List) में भी चला जाता होगा।

Train Tickets Code

ट्रेन टिकट कोड

Train Tickets Code: जब भी आप ट्रेन में सफर करने का प्लान करते हैं तो आपको टिकट में अक्सर कई तरह के कोड दिखते होंगे। इनमें ‘RQWL’ ‘GNWL’ ‘NOBS’ ‘RSWL’ लिखे होते हैं कई बार टिकट वेटिंग लिस्ट (Waiting List) में भी चला जाता होगा। इसमें कई बार वेटिंग लिस्ट का टिकट कभी कंफर्म होता है तो कभी नहीं होता है। कई बार टिकट कंफर्फ हुआ या नहीं कोड की जानकारी नहीं होने पर उसका मतलब नहीं जान पाते हैं। इसी दुविधा को दूर करने के लिए हम आज आपको इन शॉर्ट में दिए शब्दों का मतलब बता रहे हैं।

GNWL(General Waiting List)-

इसका मतलब है जनरल वेटिंग लिस्ट। आपने जिस ट्रेन की टिकट ली है, वह ट्रेन वहीं स्टेशन या आसपास स्टेशन से बनकर खुलती है। इसमें टिकट कंफर्म होने के चांसेस ज्यादा होते हैं।

WL(waiting list)

WL का मतलब वेटिंग लिस्ट होता है। यानी सीट कंफर्म नहीं है। वेटिंग लिस्ट ज्यादा नहीं है तो टिकट कंफर्म हो सकता है।

CNF(Confirm)

CNF का मतलब कंफर्म सीट होता है। इसका मतलब है कि आपकी सीट कंफर्म हो गई है। साथ ही, आपको बोगी नंबर, सीट नंबर, PNR नंबर टिकट पर दिखेगा।

RLWL(Remote Location Waiting List)

रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट, दो बड़े स्टेशनों के बीच, जहां पर ज्यादा ट्रेनें नहीं आती है तो ऐसे में इस तरह का टिकट मिलता है। ऐसे टिकट कंफर्म होने के चांसेस ज्यादा होता है।

RSWL(Road Side Waiting List)

कई बार टिकट पर RSWL कोड लिखा होता है। जिसका फुल फॉर्म रोड साइड स्टेशन वेटिंग लिस्ट (Road Side Waiting List) होता है। जब टिकट ट्रेन के शुरू होने वाले स्टेशनों से रोड साइड स्टेशन या उसके पास पड़ने वाले स्टेशनों के लिए बुक कराया जाता है, तो यह कोड आता है। इस तरह के वेटिंग टिकट में कन्फर्म होने की संभावना काफी होती है।

TQWL (Tatkal Quota Waiting List)

यह तत्काल टिकट की वेटिंग लिस्ट होती है। तत्काल बुकिंग करने पर यदि नाम वेटिंग लिस्ट मे आता है, तो यह स्टेट्स TQWL दिखाता है। इसके कंफर्म होने के चांस काफी कम होते हैं।

PQWL (Pool Quota Waiting List)
अंडर पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट जनरल वेटिंग लिस्ट से अलग तैयार होती है। इसमें ऐसे पैसेंजर्स की जानकारी होती है जो ट्रेन ओरिजिनेशन और डेस्टिनेशन के बीच के स्टेशनों के बीच यात्रा करते हैं। इसमें भी टिकट कंफर्म होने के चांस कम होते हैं।

NOSB (No Seat Berth)

इसको नो सीट बर्थ कहते हैं। रेलवे 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से चाइल्ड फेयर लेता है, लेकिन उन्हें सीट अलॉट नहीं होती है। ऐसे में पीएनआर स्टेट्स में NOSB कोड दिखाई देता है।

RAC (Reservation Against Cancelation)

इसका मतलब तो आप जानते ही होंगे कि आपको सिर्फ बैठ कर सफर करना पड़ेगा। आपको सिर्फ बैठने की जगह मिलेगी लेकिन आप आराम से सोकर नहीं जा पाएंगे। यानी आप आधी सीट के हकदार होंगे।

जानें बर्थ के बारे में

UB-
नंबर के सामने UB लिखे होने का मतलब है अपर बर्थ।

MB-

नंबर के सामने MB लिखे होने का मतलब है मिडिल बर्थ।

LB-
नंबर के सामने LB लिखे होने का मतलब है लोअर यानी नीचे वाली बर्थ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited