Indian Passport: ये है पासपोर्ट की 'एक्सपायरी डेट', जानें कब तक करवा सकते हैं रिन्यू

पासपोर्ट एक बहुत ही शक्तिशाली डॉक्यूमेंट होता है। यह आपको अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के मौके तो देता ही है साथ ही अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के दौरान देश के नागरिक के रूप में आपकी पहचान सुनिश्चित करने का काम भी करता है। लेकिन हर चीज की तरह पासपोर्ट की भी ‘एक्सपायरी डेट’ होती है। आज हम आपको बताएंगे कि पासपोर्ट कितने समय तक वैलिड रहता है।

Indian Passport

क्या है पासपोर्ट की वैलिडिटी, एक्सपायर होने के बाद कब तक करवा सकते हैं रिन्यू

Indian Passport: पासपोर्ट दुनिया में मौजूद सबसे शक्तिशाली डाक्यूमेंट्स में से एक है। पासपोर्ट आपके लिए दुनिया के दरवाजे खोल देता है और इसके बिना आप अंतर्राष्ट्रीय यात्रा नहीं कर सकते। पासपोर्ट की एक ताकत यह भी है कि विदेश में यात्रा के दौरान यह भारतीय नागरिक के रूप में आपकी पहचान सुनिश्चित करने का काम भी करता है। लेकिन ज्यादातर चीजों की तरह पासपोर्ट भी एक तय समय तक ही वैलिड रहता है और इसकी भी ‘एक्सपायरी डेट’ होती है। क्या आप जानते हैं कि एक पासपोर्ट कितने साल तक वैलिड रहता है? इसके साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि एक्सपायर हो जाने के बाद पासपोर्ट को कितने समय तक रिन्यू करवाया जा सकता है।

पासपोर्ट की वैलिडिटी

पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार भारत में वयस्कों को जारी किये जाने वाले सामान्य पासपोर्ट की वैलिडिटी 10 साल होती है। वहीं नाबालिगों को जारी किये जाने वाले पासपोर्ट की वैलिडिटी सिर्फ 5 साल की होती है। नाबालिगों के पासपोर्ट की वैलिडिटी उनकी उम्र 18 वर्ष हो जाने के बाद भी खत्म हो जाती है। इसीलिए नाबालिगों के पासपोर्ट में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वैलिडिटी के 5 साल खत्म होने से पहले उनकी उम्र 18 वर्ष न हो गई हो।

रिन्यू करवाते समय

पासपोर्ट रिन्यू करवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पासपोर्ट एक्सपायर होने से 1 साल पहले और एक्सपायर हो जाने के 3 साल बाद तक रिन्यू करवाया जा सकता है। पासपोर्ट एक्सपायर होने से 9 महीने पहले ही इसे रिन्यू करवाने की प्रक्रिया की शुरुआत कर देनी चाहिए। अपने पासपोर्ट की वैलिडिटी चेक करने के लिए आप राष्ट्रीय कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर 1800-258-1800 पर कॉल कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited