WhatsApp पर 'ग्रहण': सर्वर ठप, मैसेज आना-जाना हो गया था बंद; लगभग दो घंटे बाद सेवा बहाल

Whatsapp down, Whatsapp server crash: वैसे, लगभग दो घंटे बाद वॉट्सऐप का सर्वर ठीक हो गया। दोपहर दो बजकर 20 मिनट के आसपास इसने काम करना चालू किया और मैसेज पहले की तरह आने-जाने लगे। इससे पहले, मेटा की ओर से कहा गया था कि इसे ठीक करने का काम किया जा रहा है। वॉट्सऐप के करोड़ों यूजर्स को इस दौरान मैसेजिंग के स्तर पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

whatsapp down

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Whatsapp down, Whatsapp server crash: मेटा (Meta) के स्वामित्व वाला फ्री मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग मोबाइल ऐप वॉट्सएप मैसेंजर (WhatsApp Messenger) मंगलवार (25 अक्टूबर, 2022) दोपहर अचानक डाउन हो गया था। दुनिया भर में लगभग दो घंटा इसकी सेवाओं पर असर रहा और इस दौरान मैसेज आना-जाना पूरी तरह से बंद हो गए थे।
जैसे ही वॉट्सऐप पर संदेश आना और जाना हुए तो लोगों ने शुरुआत में समझा कि उनका नेट कनेक्शन गड़बड़ा गया है। फिर जब बाकी चीजें चलती पाईं (मसलन ब्राउजर, यूट्यूब और फेसबुक आदि) तो उन्हें शक हुआ कि ऐप में ही कुछ गड़बड़ है।
इस बीच, कुछ ही क्षणों में खबर आ गई कि इसका सर्वर क्रैश हो गया। हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई। इस बीच बताया गया कि सर्वर डाउन हुआ है। तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे कि कहीं यह साइबर थ्रेट या अटैक तो नहीं है। वैसे, वॉट्सऐप के करोड़ों यूजर्स को इस दौरान मैसेजिंग के स्तर पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।
मेटा कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया- हम इस बात से वाकिफ है कि मौजूदा समय में कुछ यूजर्स को मैसेज भेजने में दिक्कत आ रही है और हम इसे हर किसी के लिए जल्द से जल्द रीस्टोर करने में लगे हुए हैं।
माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म टि्वटर पर इस बीच #whatsappdown ट्रेंड होने लगा और लोग मजे लेने वाले मीम्स शेयर करने लगे। कुछ लोगों ने तो यह तक कहा कि वॉट्सऐप को ग्रहण लग गया है। पर दो बजकर 20 मिनट पर सेवाएं फिर से बहाल हो गईं और मैसेज पहले की तरह आने जाने लगे।
दरअसल, मौजूदा समय में वॉट्सऐप भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई और मुल्कों में कम्युनिकेशन और मैसेजिंग का एक पॉपुलर और बुनिया जरिया बन चुका है। कई लोग तो बात और संवाद करने के लिए इसी पर निर्भर रहते हैं। कुछ कंपनियां इस पर ग्रुप्स बनाकर काम करती और कराती हैं। स्कूल, कॉलेज और कोचिंग से लेकर वर्किंग प्रोफेश्नल्स भी इसके जरिए कम्युनिकेट करते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited