Currency Notes:करेंसी नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर पहली बार कब छपी ? किस वैल्यू का था ये नोट, जानें सब

Mahatma Gandhi pics on note: भारतीय नोट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (mahatma gandhi) की तस्वीर छपी होती है, लेकिन कभी आपने जानने की कोशिश की ये तस्वीर पहली बार कब छपी थी, जानिए ये सब कुछ...

Mahatma Gandhi pics on note

भारतीय नोट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर छपी होती है

रिजर्व बैंक ने पहली बार गांधी जी की तस्वीर वाले 100 रुपये के नोट 1969 में पेश किए यह साल उनका जन्म शताब्दी वर्ष था यानी महात्मा गांधी की 100वीं जयंती के मौके पर उनके सम्मान में उनकी तस्वीर करेंसी नोट पर छापी गई थी। गांधी जी की फोटो सबसे पहले 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 100 रुपये के नोट पर छपी थी।
इसमें गांधीजी सेवाग्राम में बैठे दिखाई दे रहे हैं मगर गौर करें 1 रुपये के नोट में चेहरे को फोकस करती फोटो छपी थी। फिर आगे चलकर 500 रुपये का नोट अक्टूबर 1987 में पेश किया गया यानी गांधी जी की मौजूदा पोर्ट्रेट वाले करेंसी नोट पहली बार 1987 में सामने आए थे।
गौर हो अक्टूबर 1987 में भारतीय रिजर्व बैंक ने 500 रुपये का नोट जारी किया जिसमें महात्मा गांधी का स्माइलिंग पोर्ट्रेट (Smiling Potrait) शामिल किया गया, इसमें गांधीजी की स्माइल करती हुई फोटो थी।
इसके बाद गांधी जी की यह तस्वीर अन्य करेंसी नोटों पर भी इस्तेमाल होने लगी, साल 1996 से महात्मा गांधी की तस्वीर वाले जो नए नोट चलन में आए इसमें अशोक स्तंभ की जगह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का फोटो और अशोक स्तंभ की फोटो नोट के बायीं तरफ निचले हिस्से पर प्रिंट कर दी गई।

नए कलर के नोट भी महात्मा गांधी की तस्वीर के साथ जारी
18 नवंबर 2000 को 500 रुपये के नए कलर के नोट भी महात्मा गांधी की तस्वीर के साथ जारी हुए थे, वहीं 9 अक्टूबर 2000 को नई सीरीज में 1000 रुपये का नोट महात्मा गांधी की तस्वीरों के साथ जारी किया था।

भारतीय करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापने का आग्रह
गौर हो कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी से भारतीय करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापने पर विचार करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि नए नोटों पर एक तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर और दूसरी तरफ भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापे जा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited