DigiLocker: डिजीलॉकर क्यों चुनना चाहिए? जानिए इसके 4 फायदे

DigiLocker: डिजीलॉकर एक ऐसा क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म है। जो हमें अपने दस्तावेज को डिजिटल तरीके से सुविधाजनक और सुरक्षित रखने का साधन देता है। यह दस्तावेज का पेपरलेस मैनेज करना आसान बनता है। इस सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बहुत आसान है।

DigiLocker, Benefits of DigiLocker, Digital Revolution, What is DigiLocker, How to use DigiLocker

DigiLocker क्यों जरूरी

DigiLocker: डिजिटल क्रांति ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है। इसका एक मिसाल डिजीलॉकर भी है। यह एक अनूठा क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म है। यह प्रमाण पत्र और दस्तावेजों को रखने का एक स्टोर है। यहां शेयर शेयर और वेरीफाई करने की सुविधा देता है। यहां जानिए आपको डिजीलॉकर क्यों चुनना चाहिए?

सुविधाजनक और पैसों की होती है बचत

डिजीलॉकर (DigiLocke) का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह पेपरलेस यानी कागज मुक्त सुविधा देता है। आपको अपने दस्तावेज की कॉपी प्रिंट करने के लिए पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है और आपको इनको फिजिकली अपने साथ लेकर चलने की जरुरत नहीं होती है। यह पैसे, समय और पेपर बचाने में और साथ में पर्यावरण को साफ रखने में भी मदद करता है।

डिजीलॉकर होती है सुरक्षित स्टोरेज

डिजीलॉकर का इस्तेमाल एकदम सुरक्षित है क्योंकि यह 2048-बिट सुरक्षित सॉकेट लेयर (SSL) एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। इसके लॉगिन करने के लिए मल्टी-फैक्टर प्रमाणीकरण(authentication) का उपयोग करता है और यह ISO 27001 सुरक्षा प्रमाणित डेटा होस्टिंग सुविधा पर होस्ट किया जाता है। जब जानकारी शेयर करने की बात आती है, तो वह DigiLocker यूजर के नियंत्रण में होता है कि वह क्या शेयर करे। ये सभी उपाय इस बात को सुनिश्चित करने के लिए किए गए हैं कि आप जानकारी को सुरक्षित रूप से स्टोर रहे और आप उन्हें आप सुरक्षित रूप से शेयर कर सकें।

डिजीलॉकर सरकारी अधिकारियों द्वारा स्वीकृति

डिजीलॉकर के स्टोर्ड और जारी किए जाने वाले दस्तावेज को वास्तविक दस्तावेज के समान माना जाता है और उनकी स्वीकृति होती है। यह विशेषकर उपयोगी है जब आप से बहुत सारे दस्तावेज की मांग की जाती है। जो कभी-कभी परेशानी बन सकती है। उदाहरण के लिए जब नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय, पासपोर्ट सेवा पोर्टल अब आवेदकों को उनके डिजीलॉकर अपलोड किए गए दस्तावेज शेयर करने की अनुमति देता है, जिससे आवेदन का अनुभव आसान हो जाता है। इसके अलावा डिजीलॉकर में स्टोर किये गए दस्तावेज बहुत से सरकारी अधिकारियों द्वारा पूरी तरह से स्वीकृत होते हैं। जिससे आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज को नुकसान नहीं पहुंचता है।

विभिन्न दस्तावेज के फॉर्मेट को सपोर्ट और डिजिटल हस्ताक्षर की अनुमति

कई बार किसी भी कार्य के लिए वेरिफिकेशन या आवेदनों के लिए सेल्फ-अटेस्टेड दस्तावेज सबमिट करने की जरुरत हो सकती है। डिजीलॉकर आपको अपने दस्तावेज को कुछ सरल कदमों में डिजिटल साइन करने की अनुमति देता है, जिससे आपके समय की बचत होती है। यह आपको डॉक्यूमेंट्स को जेपीजी, पीएनजी, और पीडीएफ जैसे विभिन्न फॉर्मेट में अपलोड करने की भी अनुमति देता है।

डिजीलॉकर का इस्तेमाल कैसे करें?

DigiLocker एक बहुत सुविधाजनक और उपयोगी सेवा है जो दस्तावेज का पेपरलेस मैनेज करना आसान बनती है। इस सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बहुत सरल है। सबसे पहले आधिकारिक डिजीलॉकर पोर्टल पर जाएं या अपने मोबाइल फोन के लिए डिजीलॉकर एप्लिकेशन डाउनलोड करें (जो आईफोन्स और एनड्रॉयड फोन्स के लिए उपलब्ध है)। इसके बाद साइन अप" या रजिस्टर पर क्लिक करें या टैप करें, इसके बाद आपको निर्धारित क्षेत्र में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। यह सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर एक्टिव है क्योंकि इसे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का हिस्सा के रूप में OTP (वन-टाइम पासवर्ड) के साथ वेरीफाई किया जाएगा। जब आपको OTP मिले तो उसे दर्ज करें ताकि आपका मोबाइल नंबर ऑथेंटिकेट हो सके।
जब आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाए तो DigiLocker खाता बनाने के लिए निर्देशों का पालन करें। यहां आपको अपना नाम, लिंग, और जन्म तिथि जैसे डिटेल दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपको अपने डिजीलॉकर खाते के लिए यूजर्स नाम और पासवर्ड बनाना होगा। अपने खाते को सुरक्षित बनाने के लिए एक मजबूत पासवर्ड बनाना न भूलें। इसके बाद आपने दर्ज की गई सभी जानकारी की समीक्षा करें और रजिस्टर या सबमिट पर क्लिक करें ताकि रजिस्ट्रेशन पूरा हो सके।
जब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाए तो अपने DigiLocker अकाउंड में लॉग इन करें जिसमें आपने रजिस्ट्रेशन के दौरान प्रदान किए गए मोबाइल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करें। आपको अपने DigiLocker खाते को पुनः वेरिफाई करने के लिए आपके Aadhaar को लिंक करने का विकल्प भी होता है। एक बार जब आप सफलता पूर्वक लॉग इन कर लेते हैं तो आप पोर्टल पर अपने दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे जिससे उन्हें आसानी से एक्सेस किया जा सकेगा। इस सुविधा का उपयोग व्यक्तियों और इकाइयों को पेपरवर्क को कम करने और जानकारी प्रबंधन को सरल बनाने के लिए उपलब्ध है। जब दुनिया में सभी चीजें डिजिटल को अपना रही है, DigiLocker निश्चित रूप से सही कदम की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहा है।
(डिस्क्लेमर: यह आलेख बैंक बाजार डॉट कॉम के सीईओ आदिल शेट्टी की है, सिर्फ जानकारी के लिए है, किसी भी तरह की सलाह नहीं है)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited