Paytm Payments Bank: पेटीएम में क्या सुरक्षित है आपका पैसा, दूर कर लीजिए सारे कंफ्यूजन, ये रहे सभी जरूरी सवालों के जवाब

Paytm Payments Bank: इस समय पेटीएम के यूजर्स के दिमाग में कई तरह के सवाल चल रहे हैं। पेटीएम के यूजर्स की चिंता को कम करने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब कंपनी ने जारी किए हैं। जान लीजिए Paytm QR से लेकर UPI से जुड़े सभी सवालों के जवाब।

Paytm Payment Bank

Paytm (File image)

Paytm Payments Bank: भारतीय फिनटेक कंपनी पेटीएम इस वक्त मुश्किल दौर से गुजर रही है। कंपनी के पेटीएम पेमेंट बैंक पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ी कार्रवाई की है। RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है। आरबीआई ने इसके पहले 11 मार्च, 2022 को पीपीबीएल को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया था। इस समय पेटीएम के यूजर्स के दिमाग में कई तरह के सवाल चल रहे हैं।
पेटीएम के यूजर्स की चिंता को कम करने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब कंपनी ने जारी किए हैं। इसमें बताया है कि आगे चलकर यह पेमेंट ऐप कैसे काम करेगा।

क्या Paytm पर UPI का उपयोग जारी रहेगा?

पेटीएम का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर यूपीआई सेवाएं क्यूआर-कोड-आधारित और ऑनलाइन पेमेंट के साथ-साथ पैसे भेजने के विकल्प के एक्टिव रहने के साथ निर्बाध रूप से जारी रहेंगी।

क्या Paytm QR पहले की तरह काम करेगा?

पेटीएम ने कहा कि विक्रेता और व्यक्ति फास्ट, सिक्योर और सुरक्षित तरीके से पेमेंट प्राप्त करने के लिए पेटीएम क्यूआर का उपयोग जारी रख सकते हैं।

क्या पेटीएम का उपयोग रिचार्ज और अपने बिल के भुगतान के लिए जारी रहेगा?

पेटीएम के अनुसार, बिल का भुगतान करने और अपने सब्सक्रिप्शन और यूटिलिटी के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स यह काम आगे भी जारी रख सकते हैं। कंपनी पेमेंट ऑप्शन की एक बड़ी सीरीज को सपोर्ट करना जारी रखेगी।

क्या पेटीएम के ऐप पर अन्य सभी सर्विस जारी रहेगी?

कंपनी के अनुसार, जो यूजर्स पेटीएम के जरिए से मूवी टिकट बुक करते हैं या वित्तीय सेवाओं के लिए ऐप का उपयोग करते हैं, वे अभी और 29 फरवरी 2024 के बाद भी ऐसा करना जारी रख सकते हैं।

क्या Paytm साउंडबॉक्स और Paytm कार्ड मशीन पहले की तरह काम करेंगे?

पेटीएम अपने मर्चेंट पेमेंट नेटवर्क के लिए ऑफलाइन पेमेंट की पेशकश जारी रखेगा। पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन की सर्विस जारी रहेगी। पेटीएम ने मर्चेंट को भरोसा दिया है कि उनका पैसा सुरक्षित रहेगा।

क्या पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट का उपयोग जारी रखा जा सकता है

कंपनी ने कहा कि यूजर्स 29 फरवरी, 2024 के बाद वॉलेट में पैसे नहीं जोड़ सकते हैं, लेकिन वे मौजूदा शेष राशि का उपयोग समय सीमा के बाद भी कर सकते हैं।

क्या पेटीएम बैंक में पैसा सुरक्षित है

पेटीएम पेमेंट्स बैंक या वॉलेट से पैसे निकालने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। हालांकि, कंपनी ने कहा कि आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार 29 फरवरी, 2024 से आगे क्रेडिट और डेबिट की अनुमति नहीं दी जाएगी। पेटीएम ने कहा कि निर्देश आपके खाते या वॉलेट में मौजूदा शेष राशि को प्रभावित नहीं करता है और आपका पैसा बैंक के पास सुरक्षित है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited