KCC: किसान क्रेडिट कार्ड से बिना गारंटी मिलता है लोन, ब्याज दर में भी मिलती है इतनी छूट

Kisan Credit Card: इस स्कीम के जरिए किसान खेती के लिए सस्ते दर पर आसानी से लोन ले सकते हैं। सरकार इस स्कीम के जरिए लोन लेने वाले किसानों को ब्याज पर सब्सिडी प्रदान करती है। किसान, क्रेडिट कार्ड के जरिए बीज, खाद, कीटनाशक और अन्य खेती के कामों के लिए लोन ले सकते हैं।

kcc, Kisan Credit Card

kcc, Kisan Credit Card

Kisan Credit Card: केंद्र सरकार देश के किसानों की खेती की जरूरतों को पूरा करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) स्कीम चलाती है। इस स्कीम के जरिए किसान खेती के लिए सस्ते दर पर आसानी से लोन ले सकते हैं। सरकार इस स्कीम के जरिए लोन लेने वाले किसानों को ब्याज पर सब्सिडी प्रदान करती है। इसके अलावा अगर कोई किसान तय समय अवधि पर लोन की राशि बैंक को चुका देता है, तो उसे ब्याज पर अतिरिक्त छूट भी मिलती है।

ब्याज, सब्सिडी और छूट

इस स्कीम के जरिए बैंक किसानों को 9 फीसदी की ब्याज दर पर लोन प्रदान करते हैं। हालांकि, लोन के ब्याज पर सरकार 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। इस तरह किसानों को लोन पर 7 फीसदी की दर से ब्याज लगता है। अगर किसान तय समय पर लोन की राशि लौटा देते हैं, तो सरकार उसे ब्याज पर 3 फीसदी का और छूट देती है। इस तरह लोन का ब्याज सिर्फ 4 फीसदी पड़ता है।

खेती के काम के लिए लोन

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए बीज, खाद, कीटनाशक और अन्य खेती के कामों के लिए लोन ले सकते हैं। किसानों को 1.6 लाख रुपये का लोन बिना किसी गारंटी के मिलता है। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड पर 5 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड वैधता 5 साल की होती है। किसान क्रेडिट कार्ड पर 5 साल में 3 लाख रुपये का शॉर्ट टर्म लोन लिया जा सकता है।

ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

किसान क्रेडिट कार्ड को बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले http:/pmkisan.gov.in पर जाना होगा। यहां से आपको किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फॉर्म में जमीन और फसलों के बारे में जानकारी देनी होगी। आवेदन भरकर सबमिट कर दें। इसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited