RBI Udgam: किसी बैंक में लावारिस तो नहीं पड़े आपके दादाजी के पैसे, RBI उद्गम से ऐसे लगाएं पता

RBI द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक़ विभिन्न बैंकों में करोड़ों रुपये ऐसे हैं जिनपर किसी ने कोई दावा नहीं किया है। इन्हें ही अनक्लेम्ड पैसा कहा जाता है। अगर आपको लगता है कि आपके दादाजी या पिताजी ने किसी बैंक के अकाउंट में कोई रकम डालकर छोड़ दी थी और इसे भूल गए थे तो आप RBI के उद्गम पोर्टल से इस पैसे को क्लेम कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

RBI Udgam

किसी बैंक में लावारिस तो नहीं पड़े आपके दादाजी के पैसे, RBI उद्गम से ऐसे लगाएं पता

RBI Udgam: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा हर साल एक एनुअल रिपोर्ट जारी की जाती है जिसमें बैंकों में पड़े अनक्लेम्ड पैसों के बारे में जानकारी भी दी जाती है। कहीं आपके दादाजी या पिताजी के पैसे भी किसी बैंक के अकाउंट में अनक्लेम्ड तो नहीं पड़े? RBI द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बैंकों में करोड़ों रुपये ऐसे हैं जिनपर कोई दावा नहीं करता है और ये अनक्लेम्ड पड़े हुए हैं। इन पैसों को उनके सही उत्तराधिकारी तक पहुंचाने के उद्देश्य से ही RBI ने उद्गम पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर जाकर आप आसानी से अपने या आपने किसी रिश्तेदार के पैसों का पता लगा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे?

क्या है अनक्लेम्ड पैसा?

कई बार बैंकों में ऐसा पैसा मौजूद होता है जिसपर कोई भी दावा नहीं करता है। RBI के नियमों के अनुसार अगर 10 साल तक किसी अकाउंट में कोई ट्रांजेक्शन न हो तो उसमें मौजूद रकम को अनक्लेम्ड मान लिया जाता है। हर साल RBI द्वारा अपनी एनुअल रिपोर्ट में इन एनक्लेम्ड पैसों की जानकारी दी जाती है। 10 साल हो जाने के बाद बैंकों के अकाउंट से यह पैसा डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड (DEA) में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: Gold: सोना खरीदने के साथ-साथ बेचने पर, टैक्स समेत लगते हैं ये चार्ज

ऐसे क्लेम करें

अगर आपके दादाजी या पिताजी का भी कोई पैसा किसी बैंक के अकाउंट में पड़ा हुआ है तो आप आसानी से इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1: सबसे पहले RBI उद्गम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और यहां अनक्लेम्ड अमाउंट सेक्शन में जाकर खुदको रजिस्टर करें। यहां अपना मोबाइल नंबर और नाम डालने के बाद सिक्योरिटी कैप्चा डालकर पासवर्ड बना लें। इसके बाद फोन पर आये OTP को दर्ज कर खुदको रजिस्टर कर लें।

स्टेप 2: इसके बाद उद्गम पोर्टल में जाकर खुदको लॉग इन करें। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर पासवर्ड और सिक्योरिटी कैप्चा डालने के बाद फोन पर आये OTP को दर्ज कर लॉग इन करना होगा।

स्टेप 3: इसके बाद आपको अकाउंट होल्डर का नाम और बैंक अकाउंट सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको अपने पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, या वोटर ID कार्ड में से किसी एक के मुताबिक जानकारी दर्ज करनी है।

स्टेप 4: जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना है। अगर अनक्लेम्ड पैसा पड़ा होगा तो इसकी जानकारी आपके कंप्यूटर पर आ जाएगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited