Flight Delays: लेट हो गई फ्लाइट, अब एयरप्लेन से निकल सकेंगे बाहर

फ्लाइट में देरी होने पर यात्रियों को काफी समय तक एयरक्राफ्ट के अंदर ही इंतजार करना पड़ता है। इसकी वजह से यात्रियों को काफी असुविधाओं का सामना भी करना पड़ता है। इसे देखते हुए BCAS ने यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। अब यात्री फ्लाइट में देरी होने पर एयरप्लेन से भी बाहर निकल पाएंगे। आईए जानते हैं, क्या है पूरा मामला।

Now You Can Exit Aircraft If Flight Delayed

लेट हुई फ्लाइट, अब एयरप्लेन से निकल पाएंगे बाहर

You Can Exit Airport Through Departure Gates If Flight Delayed: फ्लाइट में देरी होने पर यात्रियों को एयरक्राफ्ट के अंदर ही इंतजार करना पड़ता है। एयरक्राफ्ट के अंदर ही इंतजार करना काफी असुविधाजनक होता है। यात्रियों को फ्लाइट में देरी होने पर असुविधा न हो इसलिए एविएशन सिक्योरिटी की देखरेख करने वाली संस्था ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) ने नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। नई गाइडलाइन्स के अनुसार अब यात्री फ्लाइट में देरी होने पर एयरप्लेन से भी एग्जिट कर पाएंगे। इन गाइडलाइन्स को 30 मार्च 2024 से जारी किया जा चुका है। आईए जानते हैं क्या हैं यह नहीं गाइडलाइन्स, और कैसे फ्लाइट में देरी होने पर आप एयरपोर्ट से बाहर निकल सकते हैं।

यात्रियों की असुविधा होगी कमPTI की रिपोर्ट के अनुसार BCAS के डायरेक्टर जनरल जुल्फिकार हसन का कहना है कि इन गाइडलाइन्स की वजह से यात्रियों को होने वाली असुविधा को कम किया जायेगा। इसके साथ ही हसन ने यह भी कहा कि एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर और स्क्रीनिंग फैसिलिटी सुनिश्चित करने का काम दिया जाएगा, ताकि इन गाइडलाइन्स को लागू किया जा सके। इन गाइडलाइन्स को लागू करने के लिए एयरलाइन और संबंधित सिक्योरिटी एजेंसियां साथ मिलकर काम करेंगी।

एयरपोर्ट पर भीड़ भी होगी कमBCAS के 38वें फाउंडिंग दिवस पर अपने संबोधन के दौरान हसन ने एयरपोर्ट पर भीड़भाड़ के मुद्दे पर भी बात की। हसन ने बताया कि BCAS स्मार्ट सिक्योरिटी लेन की शुरुआत करने जा रही है, जिससे यात्रियों को एयरपोर्ट पर बेहतर सुविधा मिलेगी। साथ ही हसन ने यह भी बताया कि इसी महीने बैंगलोर एयरपोर्ट पर फुल बॉडी स्कैनर्स एक्टिवेट कर दिए जाएंगे। आने वाले समय में सालाना 5 मिलियन से ज्यादा एयर ट्रैफिक का सामना करने वाले अन्य एयरपोर्ट्स पर भी फुल बॉडी स्कैनर लगाए जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited