Fastag: KYC नहीं कराने के चलते आपका FASTag हो गया डीएक्टिवेट, जानिए अब क्या करना होगा

Fastag: अगर आपके पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा अन्य बैंकों द्वारा जारी किया गया फास्टैग है, तो फास्टैग पर लिखे हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सहायता के लिए उनसे संपर्क करें। फास्टैग के लिए केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन 29 फरवरी थी। बिना फास्टैग के आपको टोल जमा करने में परेशानी होगी।

Fastag deactivated

Fastag deactivated

Fastag: पेटीएम पेमेंट्स बैंक के यूजर्स को छोड़कर बाकी सभी के लिए फास्टैग KYC की डेडलाइन खत्म हो गई है। जिन फास्टैग का KYC नहीं पूरा होगा, उन्हें डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। अब सवाल यह है कि ऐसे यूजर्स जिनका फास्टैग KYC नहीं पूरा होने की वजह से डीएक्टिवेट हो गया, वो अब क्या करें। TOI Tech ने इस बारे में जानकारी के लिए NHAI कस्टमर केयर को कॉल किया और पूछा की डीएक्टिवेट हो चुके फास्टैग के यूजर्स क्या करें।

हेल्पलाइन नंबर

सबसे पहले ध्यान रखें कि अगर आपके पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा अन्य बैंकों द्वारा जारी किया गया फास्टैग है, तो फास्टैग पर लिखे हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सहायता के लिए उनसे संपर्क करें। जिन यूजर्स का फास्टैग डीएक्टिवेट हो गया है उनके लिए ऑप्शन उपलब्ध हैं। NHAI कस्टमर केयर अनुसार, डीएक्टिवेटेड या ब्लैकलिस्टेड फास्टैग को फिर से एक्टिवेट करने का कोई भी तरीका नहीं है।

वन व्हीकल वन फास्टैग

ऐसे में आपके पास एकमात्र विकल्प यह है कि केवाईसी पूरा करने के साथ एक नया फास्टैग या तो सीधे एनएचएआई से या किसी अधिकृत बैंक के जरिए खरीदें। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नई वन व्हीकल वन फास्टैग पहल के अनुसार, एक वाहन में केवल एक ही फास्टैग हो सकता है। अगर एक ही वाहन पर एक से अधिक फास्टैग रजिस्टर्ड हैं, तो केवाईसी के बाद उनमें से एक ऑटोमैटिक रूप से डीएक्टिवेट हो जाएगा।

ऐसे चेक करें फास्टैग का स्टेटस

एनएचएआई द्वारा जारी फास्टैग के लिए
  • https://fastag.ihmcl.com पर जाएं।
  • लॉग इन करें।
  • केवाईसी ऑनलाइन अपडेट करें।

बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी किए गए फास्टैग के लिए ऐसे करें स्टेटस चेक

  • https://www.netc.org.in/request-fornetc-fastag पर जाएं।
  • NETC FASTag के लिए अनुरोध के अंतर्गत, अपना FASTag जारीकर्ता बैंक चुनें और पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट लिंक पर जाएं।
  • संबंधित FASTag जारीकर्ता बैंक में लॉग इन करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited