क्या आपका भी फेल हो जाता है UPI से पेमेंट? तो भुगतान से पहले जरूर करें ये काम

जैसे-जैसे UPI पेमेंट पर निर्भरता बढ़ी है बहुत से लोग अब कैश नहीं रखते हैं. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि UPI पेमेंट फेल हो जाता है या फिर अटक जाता है। ऐसी स्थिति में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। हमारा UPI पेमेंट क्यों अटक जाता है और इसके पीछे के कारण क्या हैं?

UPI Payments, UPI, UPI FAILED, UPI payment fails,यूपीआई,

UPI Payments, UPI, UPI FAILED, UPI payment fails,यूपीआई,

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है। चाहे हम किसी मॉल में खरीदारी कर रहे हों या फिर पेट्रोल पंप पर व्हीकल में फ्यूल भरवा रहे हों, बस कुछ टैप में पेमेंट पूरा हो जाता है। हालांकि, जैसे-जैसे UPI पेमेंट पर निर्भरता बढ़ी है बहुत से लोग अब कैश रखना बंद कर दिया है. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि UPI पेमेंट फेल हो जाता है या फिर अटक जाता है। ऐसी स्थिति में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। हमारा UPI पेमेंट क्यों अटक जाता है और इसके पीछे के कारण क्या हैं?
कई बार हम गलत UPI आईडी दर्ज कर देते हैं. इस वजह से पेमेंट फेल हो जाता है। इसके अलावा भी ऐसी कई वजहें हैं, जिनकी वजह से या तो हमारा UPI पेमेंट अटक जाता है या फिर फेल हो जाता है। इसलिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

रोजाना की लिमिट

ज्यादातर बैंकों ने पेमेंट गेटवे ने UPI से लेनदेन के लिए रोजाना की लिमिट तय कर दी है। इसके अलावा, एनपीसीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक दिन में UPI के जरिए मैक्सिमम एक लाख रुपये तक की राशि ट्रांसफर की जा सकती है। अगर आपने इस लिमिट को पार कर लिया है, तो आपको अगले पेमेंट के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना होगा।

बैंक का व्यस्त सर्वर

UPI पेमेंट का फेल होने या अटकने एक बड़ा कारण बैंक का व्यस्त सर्वर है। इसलिए इस तरह की परेशानी से बचने के लिए आप अपनी यूपीआई आईडी से एक से अधिक बैंक खाते लिंक करें। ऐसे में अगर आपके किसी बैंक का सर्वर डाउन होगा, तो आप अपने दूसरे बैंक खाते के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। पैसे भेजते समय हमेशा रिसीव करने वाले के बैंक खाते की डिटेल्स को चेक करें। अगर कोई डिटेल्स गलत है, तो भी पेमेंट फेल हो सकता है।

नेटवर्क कनेक्शन

कई बार हम गलत यूपीआई पिन डाल देते हैं या फिर हम अपना पासवर्ड भूल जाते हैं। आप अपने यूपीआई पिन को आसानी से रीसेट कर सकते हैं। यदि आप अपना पिन अक्सर भूल जाते हैं, तो इसे किसी सुरक्षित जगह पर लिखने का प्रयास करें। लेकिन सावधानी बरतें कि कोई आपका पिन न देख ले। यूपीआई पेमेंट अटकने या फेल होने का एक प्रमुख कारण नेटवर्क कनेक्शन भी है। इसलिए पेमेंट करने से पहले इसकी भी जांच जरूर करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited