Ajab Gajab: ये है पृथ्वी की सबसे रहस्मयी जगह, जहां आती है अजीबोगरीब आवाज, कांप जाते हैं वैज्ञानिक

Ajab Gajab News: आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस जगह पर न तो इंसान रहता है और ना ही यहां कोई पेड़-पौधा मौजूद है। इस जगह पर सेटेलाइटों के कबाड़ इकट्ठा हो चुके हैं।

Point Nemo

प्वाइंट नेमो (ट्विटर)

Ajab Gajab News: धरती पर बहुत सारी रहस्यमयी जगहें हैं, जहां के रहस्य को वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए हैं। हम आपको आज एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। यह जगह ऐसी है, जहां जाने में वैज्ञानिक भी कतराते हैं। यह जगह है प्रशांत महासागर से घिरा हुआ प्वाइंट निमो (Point Nemo)। कहा जाता है कि इसकी खोज करने वाले वैज्ञानिक भी आज तक यहां नहीं पहुंच सके हैं।

दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगह

माना जाता है कि इस जगह पर पहुंचना आसान नहीं है, क्योंकि इसके चारों तरफ सिर्फ सन्नाटा पसरा रहता है। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि यहां से बहुत ही अजीबोगरीब आवाजें आती रहती हैं। इस रहस्यमयी जगह को हर्वोज लुकातेला नाम के सर्वे इंजीनियर ने खोजा था। हर्वोज ने साल 1992 में इस रहस्यमयी जगह की खोज की थी। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस जगह पर न तो इंसान रहता है और ना ही यहां कोई पेड़-पौधा मौजूद है।

यहां है सेटेलाइटों का कबाड़

वैज्ञानिक इस जगह का इस्तेमाल उन सेटेलाइट को गिराने के लिए करते हैं, जो अंतरिक्ष में खराब हो चुके हैं। सेटेलाइट के ईंधन को भी गिराने में इस जगह का प्रयोग किया जाता है। इस जगह पर सेटेलाइटों के कबाड़ इकट्ठा हो चुके हैं। यहां हजारों किलोमीटर तक खराब सैटेलाइटों का मलबा पड़ा हुआ है। आपको बता दें कि यह जगह समुद्र के बीचो-बीच मौजूद है। इस जगह को समुद्र का केंद्र भी कहा जाता है। दक्षिण अमेरिका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह जगह मौजूद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य साहू author

देश को सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री देने वाले और हरिवंशराय बच्चन के शहर प्रयागराज में पैदा होने के बाद साल 2015 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारित...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited