अजब: इस एयरपोर्ट पर प्लेन उतरने के लिए नहीं है कोई रनवे, अनोखे तरीके से होती है विमानों की लैंडिग

Barra Airport Scotland: बारा बीच एयरपोर्ट (Barra Beach Airport) के नाम से जाना जाने वाला यह एयरपोर्ट 80 साल से ज्यादा पुराना है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भले ही इस एयरपोर्ट पर एक भी रनवे नहीं है, लेकिन फिर भी वहां से विमान उड़ान भरते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि इस एयरपोर्ट पर प्लेन कैसे लैंड करते हैं?

airport

बीच एयरपोर्ट (सोशल मीडिया)

मुख्य बातें
  • स्कॉटलैंड में मौजूद है बिना रनवे वाला एयरपोर्ट
  • एयरपोर्ट पर बिना रनवे के लैंड करते हैं विमान
  • 80 साल से ज्यादा पुराने एयरपोर्ट पर नहीं है रनवे
Barra Airport Scotland: आपने बहुत सारी हैरानी भरी चीजें देखी होंगी लेकिन शायद ही यह सुना होगा कि दुनिया में एक ऐसा एयरपोर्ट है, जहां प्लेन की लैंडिंग के लिए रनवे ही नहीं है। यह सच में हैरान करने वाली बात है। सोचकर ही आश्चर्य लगता है कि अगर रनवे नहीं होगा तो प्लेन लैंड कैसे होगी। आज हम आपको ऐसे ही आश्चर्यचकित कर देने वाले एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भले ही इस एयरपोर्ट पर एक भी रनवे नहीं है, लेकिन फिर भी वहां से विमान उड़ान भरते हैं।
दुनिया का सबसे अनोखा एयरपोर्ट
बता दें कि स्कॉटलैंड में बारा द्वीप पर एक एयरपोर्ट है। यह एयरपोर्ट दुनिया का सबसे अनोखा एयरपोर्ट है। बारा बीच एयरपोर्ट (Barra Beach Airport) के नाम से जाना जाने वाला यह एयरपोर्ट 80 साल से ज्यादा पुराना है। इसके बावजूद इस पर प्लेन लैंडिंग के लिए एक भी रनवे नहीं है। यह एयरपोर्ट उत्तर अटलांटिक महासागर के तट पर है। अब आप सोच रहे होंगे कि इस एयरपोर्ट पर प्लेन कैसे लैंड करते हैं? तो चलिए हम आपको पूरी बात बताते हैं।
रेत पर लैंड करता है विमान
दरअसल, इस एयरपोर्ट पर प्लेन बीच पर ही लैंड करते हैं। यहां शेड्यूल फ्लाइट्स लैंड करती हैं। सबसे बड़ी बात है कि इस एयरपोर्ट को समुद्री तूफान की आने की दशा में तुरंत ही बंद कर दिया जाता है। इस दौरान सभी उड़ानें रद्द कर दी जाती हैं। यहां ज्यादातर छोटे विमान ही लैंड करते हैं। हर रोज स्कॉटिश एयरलाइन की दो फ्लाइट्स यहां पहुंचती हैं और रेत पर ही विमान लैंड करते हैं। बीच के किनारे ही एक छोटी बिल्डिंग बनाई गई है। इसे टर्मिनल कहा जाता है। इसी टर्मिनल तक एयरक्राफ्ट जाता है और उड़ान भरता है। इसके लिए किसी भी तरह की पट्टी नहीं बनाई गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य साहू author

देश को सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री देने वाले और हरिवंशराय बच्चन के शहर प्रयागराज में पैदा होने के बाद साल 2015 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारित...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited