Brain Teaser Puzzle: सिर्फ 'बुद्धिमान' लोग ही कर सकते हैं कमाल, सही कर दिखाया ये इक्वेशन तो कहलाएंगे 'जब्बर खिलाड़ी'

Brain Teaser Puzzle In Hindi: इंटरनेट पर हर रोज ऑप्टिकल इल्यूजन की काफी तस्वीरें वायरल होती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी तस्वीर लेकर आए हैं, जिसे बुद्धिमान लोग ही सॉल्व कर दिखा पाएंगे। अगर आपने ये इक्वेशन सॉल्व कर लिया तो कहलाएंगे 'जब्बर खिलाड़ी'।

Brain Teaser Puzzle

फोटो साभार- सोशल मीडिया

मुख्य बातें
  • ब्रेन टीजर की मजेदार तस्वीर
  • दिए गए इक्वेशन को करना है सॉल्व
  • सॉल्व कर बन जाइए 'जब्बर खिलाड़ी'
Brain Teaser Puzzle Online: सोशल मीडिया पर रोजाना कुछ न कुछ नया देखने को मिल ही जाता है, जो बड़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन बच्चों के लिए काफी मददगार साबित होता है। वायरल हो रही ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) की ये तस्वीर भी कुछ ऐसी ही है, जो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी धूम मचा रही है। दरअसल, ये तस्वीर ब्रेन टीजर (Brain Teaser) से संबंधित है, जो आपके आईक्यू लेवल बढ़ाने में काफी मदद करता है। ऐसे में पढ़ाई करने वाले बच्चों को इसे काफी दिलचस्पी लेकर सॉल्व करना चाहिए और अपने दिमाग और मनोबल दोनों को बढ़ाना चाहिए।
Brain Teaser की तस्वीर...
जब आप इस तस्वीर को ध्यान से देखेंगे तो आपको इसमें एक इक्वेशन दिखाई देगा, जो गलत है। ये इक्वेशन माचिस की तीलियों से बनाया गया है। ऐसे में आपको एक तीली हटाकर एडजस्ट करनी है और इस इक्वेशन को सही कर दिखाना है। वैसे अगर आपने गणित की पढ़ाई की है तो आपको इसे सॉल्व करने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगा। लेकिन हां, ये थोड़ा ट्रिकी जरूर है। वैसे अगर अब तक आप इसका हल नहीं ढूंढ पाए हैं तो नीचे दी गई तस्वीर को एक बार देख लीजिए।
ये रहा हल..
दिए गए इस तस्वीर में आपको दाई ओर के 3 में से आपको एक तीली इधर-उधर करनी है, ताकि वह 5 बन जाए। ऐसे में आप देखेंगे तो ये पूरा इक्वेशन सॉल्व (1 x 5 = 5) हो जाएगा। नीचे दिए गए तस्वीर में भी आपको इस पजल का हल दिखाई दे रहा होगा। तो देखा आपने कि कितना आसानी से इस पजल को सॉल्व किया जा सकता है। अब आप चाहे तो इस गुत्थी को सुलझाने के लिए अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से हेल्प ले सकते हैं और उनके भी दिमाग का आईक्यू टेस्ट कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

किशन गुप्ता author

देश की धार्मिक राजधानी काशी में जन्म लिया और घाटों पर खेल-कूदकर बड़ा हुआ। साल 2019 में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited