Kulhad Pizza Couple MMS Leak: सोशल मीडिया पर कैसे लीक हो जाते हैं प्राइवेट वीडियो, खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

Kulhad Pizza Couple Viral MMS Video: कुल्हड़-पिज्जा नाम से मशहूर एक कपल का कथित एमएमएस इन दिनों सामने आया है। इसके बाद से ही यह कपल बहुत ज्यादा परेशान है।

MMS LEAK

प्रतीकात्मक तस्वीर (istock)

Kulhad Pizza Couple Viral MMS Video: कुल्हड़-पिज्जा नाम से मशहूर एक कपल का कथित एमएमएस इन दिनों सामने आया है। इसके बाद से ही यह कपल बहुत ज्यादा परेशान है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो कुल्हड़-पिज्जा कपल सहज अरोड़ा और उनकी पत्नी गुरप्रीत के निजी पलों का बताया जा रहा है। जालंधर के रहने वाले इस कपल ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है। सहज अरोड़ा ने रोते हुए एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें उनका दर्द फूटा है।
कुल्हड़-पिज्जा कपल का कथित एमएमस वीडियो सामने आने के बाद लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि प्राइवेट वीडियो लीक कैसे हो जाते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि प्राइवेट वीडियो लीक कैसे होते हैं? इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आप खुद को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

कभी न इंस्टॉल करें थर्ड पार्टी ऐप्स

सबसे अधिक वीडियो लीक होने का खतरा थर्ड पार्टी ऐप्स से होता है। गूगल प्लेस्टोर पर भी कई ऐसे ऐप्स होते हैं, जिनमें कैशबैक या अन्य ऑफर दिये जाते हैं। अगर आप लालच में आकर अपने फोन में यह ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं, तो ऐसे ऐप्स को आपका डाटा एक्सेस मिल जाता है।

पूरी सावधानी से बेचें पुराना फोन

अगर आप अपना पुराना फोने बेचने जा रहे हैं, तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है। फोन बेचते समय लोग अनजाने में अपना डेटा डिलीट नहीं करते हैं। अगर आप अपना फोन बेच रहे हैं तो सबसे पहले उसको रिसेट कर दें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपका सारा डेटा फोन खरीदने वाले इंसान के पास चला जाएगा।

क्लाउड से भी हो जाता है वीडियो लीक

अक्सर हम अपने डॉक्यूमेंट्स और फोटो-वीडियो जीमेल या ड्रॉपबॉक्स जैसे क्लाउड पर सेव कर देते हैं। यहां से ही सबसे अधिक डेटा लीक होने की संभावना रहती है। दरअसल, कई लोग इन क्लाउड का पासवर्ड बहुत आसान रखते हैं। ऐसे आसान पासवर्ड को बड़ी ही आसानी से हैक कर लिया जाता है।

कैसे पता चलता है कि डेटा हो गया है चोरी

यदि आपका फोन हैक हो गया है और आपका डेटा चोरी होने लगता है तो बहुत ही तेजी से आपके फोन की बैटरी खत्म होने लगती है। इसके अलावा आपका फोन काफी लेट रिस्पॉन्ड करने लगेगा। आपका फोन काफी स्लो भी हो जाएगा। साथ ही साथ आपके फोन का फ्रंट कैमरा खुद ही ऑन ने लगेगा।

कैसे रखें खुद को सुरक्षित

कभी भी दोस्ती-यारी में किसी को अपना पासवर्ड गलती से न बताएं। कब किसका दिमाग बदल जाए कुछ नहीं कहा जा सकता है। कभी भी कोई ऐप अगर आप गूगल से डाउनलोड करते हैं तो उसके बारे में काफी अच्छे से पढ़ लें। इसके अलावा अपना फोन बेचते समय फोन को रिसेट करना न भूलें। साथ ही अपना डेटा जीमेल और ड्रॉपबॉक्स जैसे क्लाउड पर सेव करने से बचें। सबसे जरूरी बात यह है कि अपने फोन का पासवर्ड किसी को हरगिज न बताएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य साहू author

देश को सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री देने वाले और हरिवंशराय बच्चन के शहर प्रयागराज में पैदा होने के बाद साल 2015 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारित...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited