Optical Illusion: बीरबल जैसा दिमाग भी हुआ फेल, मगर कोई धुरंधर नहीं ढूंढ़ पाया 'कपकेक', क्‍या आपमें है दम

Optical Illusion: अब आपके लिए काम यह है कि आप दी गई छवि में छिपे कपकेक को करीब से देखकर उसे खोजें। इस ऑप्टिकल भ्रम को ढूंढ़ना आपके लिए कठिन होगा। इस ऑप्टिकल इल्‍यूजन को सॉल्‍व करने में बीरबल जैसे सैकड़ों दिमाग फेल हो गए।

इस फोटो में ढूंढ़े कपकेक।

इस फोटो में ढूंढ़े कपकेक।

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्‍यूजन किसी वस्तु, चित्र या व्यक्ति पर आधारित होते हैं। ये एक किस्‍म का ऐसा चित्रण होता है, जो वास्तविकता के प्रति दिमाग को चैलेंज देने का काम करता है। ऑप्टिकल इल्‍यूजन कई तरह के होते हैं। भौतिक, शारीरिक और संज्ञानात्मक प्रकार ऑप्टिकल इल्‍यूजन के कुछ खास उदाहरण हैं। अध्ययनों के अनुसार एक मानव का दिमाग सामान्‍यत: वस्तुओं या छवियों को अलग-अलग तरीके से देख सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें किस कोण से देखा गया है। ये ऑप्टिकल भ्रम मनोविश्लेषण परीक्षणों में अक्सर देखे जाते हैं क्योंकि वे आपकी ऑब्‍जर्वेशन स्किल्‍स का परीक्षण करती हैं और उसके बारे में आपको जानकारी भी देती हैं। इस बार, हमारे पास एक दिलचस्प ऑप्टिकल इल्‍यूजन लेकर आए हैं। इसमें से आपको छिपे हुए कपकेक को ढूंढ़कर दिखाना है।
अब आपके लिए काम यह है कि आप दी गई छवि में छिपे कपकेक को करीब से देखकर उसे खोजें। इस ऑप्टिकल भ्रम को ढूंढ़ना आपके लिए कठिन होगा। इस ऑप्टिकल इल्‍यूजन को सॉल्‍व करने में बीरबल जैसे सैकड़ों दिमाग फेल हो गए, लेकिन किसी को सही जवाब नहीं मिल सका है। अब इस ऑप्टिकल इल्‍यूजन का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करें और इसमें छिपे कपकेक को पहचानने का प्रयास करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप भी किसी धुरंधर से कम नहीं।
अगर आप तस्वीर में छिपे कपकेक को नहीं ढूंढ पाए हैं तो चिंता न करें। हम आपको इस सवाल का सही जवाब भी दिखाएंगे। ऑप्टिकल इल्‍यूजन को सॉल्‍व करने के दौरान आपका मस्तिष्क भ्रमित हो सकता है इसलिए आपको अपने दिमाग को स्थिर व एकाग्र रखने की आवश्‍यकता है। अगर आपको जवाब नहीं मिला है तो नीचे दी गई फोटो को देखें:
अगर आपको पहली बार में ही और तय समय सीमा के अंदर तस्वीर में छिपा हुआ कपकेक मिल गया तो आप वाकई प्रतिभाशाली हैं। अगर नहीं, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है और आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप अभी भी इसके हकदार हैं!
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited