Optical Illusion: इस फोटो में छिपे 9 चेहरे ढूंढ़ने वाला कहलाएगा सुपर जीनियस, अगर दम है तो कर दिखाएं कमाल

Optical Illusion: इस फोटो में11 सेकंड के भीतर तस्वीर में छिपे 9 चेहरे खोजने हैं। तस्वीर में दो पेड़ और झाड़ियां हैं जिसमें 9 चेहरे पेड़ों और झाड़ियों की शाखाओं के भीतर छिपे हुए हैं।

इस तस्‍वीर में ढूंढ़ने हैं चेहरे।

इस तस्‍वीर में ढूंढ़ने हैं चेहरे।

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन चैलेंज किसी भी शख्‍स के मानसिक कौशल को बढ़ाने के लिए बहुत अच्‍छा माध्‍यम है। सुडोकू और क्विज जैसे ही ऑप्टिकल इल्यूजन भी लोगों के मनोरंजन बेहतरीन साधल है। इससे लोग अपनी दिमागी क्षमता और IQ को बेहतर बना सकते हैं। ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज में कई बार ऐसे मैसेज भी होते हैं जो कि बताते हैं कि आपको व्‍यक्तित्‍व कैसा है। यही वजह है कि बहुत से लोग ऑप्टिकल इल्यूजन को हल करना पसंद करते हैं। हालांकि इस बार हम आपके लिए एक ऐसा ऑप्‍टिकल इल्‍यूजन लेकर आए हैं जिसे देखकर आपका दिमाग और आंखें दोनों चकरा जाएंगे।
दरअसल, इस फोटो में आपको 11 सेकंड के भीतर तस्वीर में छिपे 9 चेहरे खोजने हैं। तस्वीर में दो पेड़ और झाड़ियां हैं जिसमें 9 चेहरे पेड़ों और झाड़ियों की शाखाओं के भीतर छिपे हुए हैं। पहली नजर में तस्वीर में कुछ चेहरे नजर आ सकते हैं, लेकिन सभी चेहरों को पहचानना मुश्किल काम है। हालांकि इस ऑप्टिकल इल्‍यूजन को कई लोगों ने सॉल्‍व करने की कोशिश की मगर 1 प्रतिशत ही ऐसा करने में सफल हुए हैं। गौर करने वाली तो ये है कि, जब लोग 3-4 चेहरे ढूंढ़ लेते हैं, तो वे आत्मविश्वास से भर जाते हैं लेकिन उसके बाद जब उनको बाकी चेहरे नहीं दिखते हैं तो वे भी निराश हो जाते हैं। आपको क्‍या लगता है 10 सेकंड के भीतर आप जवाब ढूंढ़ पाएंगे ?
अगर आप सभी चेहरों को नहीं ढूंढ़ पाए हैं, तो हम आपकेा इस सवाल का जवाब दे देते हैं। जब आप फोटो में नीचे की झाड़ियों को देखेंगे तो आपको बीच में एक चेहरा दिख जाएगा। तीन चेहरे दोनों पेड़ों और उनके बीच की जगह में हैं। दोनों पेड़ों के ऊपर एक-एक चेहरा है। हालांकि दाएं चेहरे के ऊपर वाले पेड़ पर तिरछा चेहरा छिपा है। दाईं ओर नीचे के पौधों में भी एक चेहरा दिख रहा है। साथ ही, कुछ चेहरे ओवरलैप और उल्टे हैं। चित्र में छिपे सभी चेहरों को खोजने की कोशिश करते समय इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए।
ऑप्टिकल इल्यूजन में अगर आपने 5-7 चेहरे ढूंढ़ें हैं तो इसका मतलब आप उच्च IQ वाला व्यक्ति है और अगर आपने 9 चेहरे सफलतापूर्वक ढूंढ़े हैं तो आप तेज निगाह व तेज दिमाग वाले खिलाड़ी हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited