Optical Illusion: क्या तेज है आपके दिमाग की धार? d की भीड़ में ढूंढना है चार b, कहलाएंगे सुपर जीनियस

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन सॉल्व करने से इंसान के दिमाग की धार भी पता चलती है। अगर आपको भी अपने दिमाग की धार जाननी है तो आपको D लेटर्स के बीच में से B लेटर्स ढूंढने होंगे, वह भी 11 सेकंड के भीतर। इस काम को करने वाले सुपर जीनियस कहलाएंगे।

optical illusion

ऑप्टिकल इल्यूजन टेस्ट (तस्वीर साभार- सोशल मीडिया)

मुख्य बातें
  • पता चल जाएगा कैसा है आपका IQ लेवल
  • D की भीड़ में आपको ढूंढना है B लेटर्स
  • मात्र 11 सेकंड के भीतर पूरा करना है काम
Optical Illusion: ऑप्टिकल एल्यूजन की बहुत सारी तस्वीरें सोशल मीडिया पर हर रोज सामने आती हैं। इन तस्वीरों में आपको अपनी आंंखों का परीक्षण करना होता है। ऑप्टिकल इल्यूजन यानी 'आंखों का धोखा'। कई बार आपको कुछ चीजें सामने दिखाई देती हैं, लेकिन असल में वह चीज आंंखों का धोखा होती हैं। इसी क्रम में एक तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में D लेटर्स के भीड़ में कुछ B लेटर्स छिपे हुए हैं। आपको इन्हीं B लेटर्स को ढूंढकर निकालना है।

अल्फाबेटिकल कनफ्यूजन

इस तरह के ऑप्टिकल एल्यूजन को अल्फाबेटिकल कनफ्यूजन नाम दिया गया है। आपको D लेटर्स के बीच में से B लेटर्स ढूंढने हैं, वह भी 11 सेकंड के भीतर। जो भी इस काम को कर जाएंगे, उन्हें सुपर जीनियस कहा जाएगा। दिमाग को घुमा देने वाली इस पजल को सॉल्व करने में लोगों के पसीने छूट रहे हैं। कई लोग ऐसे हैं, जो बार-बार इस तस्वीर को देख रहे हैं, लेकिन उन्हें तस्वीर में छिपे B लेटर्स नजर हीं आ रहे हैं। किसी को एक लेटर नजर आ रहा है तो किसी को दो लेटर।

बताइए कितने हैं B लेटर्स

सबसे पहले तो आपको यह बताना है कि तस्वीर में D लेटर्स की भीड़ में B लेटर्स की संख्या कितनी है। कुछ लोगों को यही पता नहीं चल पा रहा है कि B लेटर्स कितने हैं। बता दें कि ऑप्टिकल इल्यूजन सॉल्व करने से आपके दिमाग की धार भी पता चलती है। अंग्रेजी के इन दो एक जैसे दिखने वाले अक्षरों को देखकर लोग खूब कनफ्यूजन हो रहे हैं।

नीचे तस्वीर में है जवाब

अगर आपको अभी तक तस्वीर में छिपे B लेटर्स नजर नहीं आए हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। पहले तो आपको हम ये बताए देते हैं कि तस्वीर में B लेटर्स की संख्या कितनी है? बता दें कि तस्वीर में B लेटर्स की संख्या 4 है। इसके बाद एक बार और ट्राई करिए हो सकता है कि आपको चार B लेटर्स नजर आ जाएं। अगर अभी तक B लेटर्स नजर नहीं आए हैं तो आप नीचे दी गई तस्वीर देखिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य साहू author

देश को सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री देने वाले और हरिवंशराय बच्चन के शहर प्रयागराज में पैदा होने के बाद साल 2015 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारित...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited