Optical Illusion: परम ज्ञानी भी हुए फेल लेकिन तस्‍वीर में छिपे बाघों की संख्‍या नहीं बता पाए, क्‍या आपमें है दम

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्‍यूजन एक प्रकार की दिमागी कसरत होती है। जब आप ऑप्टिकल इल्‍यूजन में अपने टारगेट की खोज करते हैं तो आपका दिमाग और नजरें एकसाथ काम कर रहे होते हैं।

इस फोटो को देखकर बताएं बाघों की संख्‍या। (Photo Credit: Social Media)

इस फोटो को देखकर बताएं बाघों की संख्‍या। (Photo Credit: Social Media)

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्‍यूजन इंसानों की मानसिक क्षमताओं को बढ़ाने और एक तरह से उनका मनोरंजन करने की युक्ति है। कई ऑप्टिकल इल्‍यूजन में आपको जानवरों, पक्षियों या वस्तुओं की छिपी तस्वीरें ढूंढ़नी होती हैं। ये फोटोज़ तब तक दिमाग को उलझन में डाले रखती हैं जब तक कि उसका जवाब नहीं पता चल जाता है। इस बार भी हम आपको एक ऐसी ही वायरल तस्‍वीर से रूबरू कराते हैं। इस फोटो में आपको बाघों के एक झुंड की तस्‍वीर दिख रही होगी। बड़े-बड़े परम ज्ञानी भी इस तस्‍वीर में छिपे बाघों की कुल संख्‍या बताने में फेल हो चुके हैं। अगर आपमें दम है तो जल्‍दी से जल्‍दी संख्‍या बताएं। व सामने वाले बाघ तो पूरी तरह से दिखाई दे रहे हैं, लेकिन बैकग्राउंड में छिपे जानवरों की संख्या का अंदाजा लगाना मुश्किल होगा।
बाघों को छिपाने के लिए इस ऑप्टिकल इल्‍यूजन की फोटो में डार्क कलर का बैकग्राउंड दिया गया है। वैसे बाघ के शरीर पर बनी धारियों को देखकर और उसकी पहचान करके भी आप बाघों की कुल संख्‍या की गणना कर सकते हैं। फोटो के बैकग्राउंड केा जानबूझकर ऐसा रंग दिया गया है जिससे कि दिमाग पर जोर देकर बाघों की संख्‍या गिनी जा सके। वैसे आपको बता दें कि, ऑप्टिकल इल्‍यूजन एक प्रकार की दिमागी कसरत होती है। जब आप ऑप्टिकल इल्‍यूजन में अपने टारगेट की खोज करते हैं तो आपका दिमाग और नजरें एकसाथ काम कर रहे होते हैं।
सही उत्तर जानने के लिए आपको बाघ के शरीर पर ध्यान केंद्रित करना होगा। आगे से पीछे तक बने बाघों की गिनती करते चलें। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे आप देखेंगे कि फोटो का बैकग्राउंड पेड़ों के पीछे बाघ को छिपा रहा है। वैसे ऑप्टिकल इल्‍यूजन का जवाब आपको 10 सेकंड में देना था, लेकिन अगर अब भी आपको जवाब नहीं मिला है तो समझ लीजिए कि आपके दिमाग और नजर को और मजबूत करने की जरूर है। वैसे अगर आप बाघों की संख्‍या नहीं गिन पाए हैं तो बता दें कि इस तस्‍वीर में 8 से 9 बाघ की तस्‍वीर दिख रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited