Optical Illusion: बाज जैसी निगाह वाले भी हो गए फेल, मगर फोटो में छिपा हिप्‍पो नहीं ढूंढ़ पाए, क्‍या आपमें है दम

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्‍यूजन दिमाग को चीजें अलग-अलग तरीके से देखने की धारणा बनाने का संदेश देता है। ऊपर दी गई फोटो भी कुछ-कुछ ऐसा ही संदेश देगी क्‍योंकि इसे बच्चों और वयस्कों के दिमाग का परीक्षण करने के लिए एक दिमागी पहेली के रूप में बनाया गया है।

इस फोटो में ढूंढ़ें हिप्‍पो। (फोटो क्रेडिट: ब्राइट साइड)

इस फोटो में ढूंढ़ें हिप्‍पो। (फोटो क्रेडिट: ब्राइट साइड)

मुख्य बातें
  • इस ऑप्टिकल इल्‍यूजन की फोटो में हिप्‍पो की करें खोज
  • जवाब ढूंढ़ने के लिए आपको केवल 10 सेकंड मिलेंगे
  • बाज जैसी निगाह वालों ने भी हार मान ली, क्‍या आप दे पाएंगे जवाब
Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन किसी फोटो या शख्‍स के मन को पूरी तरह से बदल डालने वाली बेहद आकर्षक और आकार बदलने वाली छवि होती है जो मस्तिष्क के चीजों को समझने के तरीके को चुनौती देती है। ऑप्टिकल इल्यूजन के कई प्रकार आपको सोशल मीडिया पर किसी न किसी फॉर्मेट में मिल ही जांएगे। ये ऑप्टिकल इल्यूजन ब्रेन सेल्‍स के साथ खेलते हैं जिससे किसी के भी (खासकर बच्‍चों में) दिमाग का विकास होता है, क्‍योंकि ऑप्टिकल इल्‍यूजन को देखने और सॉल्‍व करने में दिमाग और आंखें समांतर रूप से कार्य करती हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसी ही फोटो ढूंढ़कर लाए हैं जिसे देखकर आपको ढूंढ़ना है कि उस फोटो में क्‍यूट से हिप्‍पो की आकृति किस जगह बनी हुई है।
गौरतलब है कि, ऑप्टिकल इल्‍यूजन दिमाग को चीजें अलग-अलग तरीके से देखने की धारणा बनाने का संदेश देता है। ऊपर दी गई फोटो भी कुछ-कुछ ऐसा ही संदेश देगी क्‍योंकि इसे बच्चों और वयस्कों के दिमाग का परीक्षण करने के लिए एक दिमागी पहेली के रूप में बनाया गया है। इस ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर में एक हिप्‍पो यानी दरियाई घोड़ा एक सार्वजनिक पार्क के अंदर छिपा हुआ है। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि लोग खूबसूरत पार्क के अंदर अपने दिन का आनंद ले रहे हैं। एक परिवार पार्क में पिकनिक मना रहा है। एक लड़की अपने कुत्ते को टहला रही है और एक लड़का पार्क के किनारे अपनी साइकिल चला रहा है।
इस ऑप्टिकल इल्‍यूजन में आपको फोटो में से छिपे हिप्पो को खोजना है। इस फोटो में हर छोटी सी छोटी चीज आपको दिख जाएगी मगर पार्क के अंदर छिपे हिप्पो को आप नहीं खोज पाएंगे। खोजना है। इस तस्वीर ने हजारों वयस्कों को परेशान कर दिया क्योंकि वे तस्वीर के अंदर छिपे हिप्पो को खोजने में फेल साबित हुए। इस ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज को ध्यान से देखें और पब्लिक पार्क के अंदर छिपे हुए हिप्पो को खोजने की कोशिश करें। हिप्पो को ढूंढना बहुत मुश्किल लग सकता है लेकिन अगर आप साइकिल चला रहे लड़के के बालों को देखेंगे तो आप छिपे हुए हिप्पो को पहचान पाएंगे। छिपे हुए हिप्पो को पहचानना काफी मुश्किल है क्योंकि उसे लड़के के बालों से छिपाया गया है। अगर आप नहीं पहचान पाए हैं तो आप नीचे दी हुई फोटो का रुख कर सकते हैं:
अगर आपने 10 सेकंड में जवाब ढूंढ़ लिया थो आप ज्‍यादा होशियार होंगे, लेकिन अगर आप जवाब खोज ही नहीं पाए तो आपको और अभ्‍यास की जरूरत है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited