Optical Illusion: विद्वानों के सरदार को ही तस्‍वीर में दिखेंगे 7 अंतर, आपको नहीं दिखे तो टेस्‍ट कराएं आंखें

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्‍यूजन एक किस्‍म की दिमागी कसरत होती है। इसके माध्‍यम से आप अपने दिमाग और निगाह की जांच कर सकते हैं। दरअसल, जब आप एक फोटो को लक्ष्‍य पूरा करने के उद्देश्‍य से देखते हैं तो आपका दिमाग और निगाह एक साथ काम करने लगते हैं।

इन दो फोटो में ढूंढ़ने हैं अंतर।

इन दो फोटो में ढूंढ़ने हैं अंतर।

मुख्य बातें
  • ऑप्टिकल इल्‍यूजन एक किस्‍म की बौद्धिक विकास की कसरत होती है
  • इस बार सोशल मीडिया पर ये दो फोटोज वायरल हुई हैं
  • अगर आपको इन फोटो में अंतर मिल जाएं तो मिलान कर लें
Optical Illusion: सोशल मीडिया पर रोजना कई तरह के ऑप्टिकल इल्‍यूजन वायरल होते रहते हैं। इन पहेलियों की फोटो में आपको लक्ष्‍य की प्राप्ति करने के लिए निर्धारित समय सीमा दी जाती है। ऐसे में लोगों को सभी चुनौतियों का सामना करते हुए अपने लक्ष्‍य की पूर्ति करनी होती है। इस बार भी कुछ ऐसा ही है, दरअसल आपको ऊपर दी गई 2 फोटोज में अंतर करके बताने हैं जिससे कि आपकी दृष्टि का टेस्‍ट हो सके।
ऑप्टिकल इल्‍यूजन एक किस्‍म की दिमागी कसरत होती है। इसके माध्‍यम से आप अपने दिमाग और निगाह की जांच कर सकते हैं। दरअसल, जब आप एक फोटो को लक्ष्‍य पूरा करने के उद्देश्‍य से देखते हैं तो आपका दिमाग और निगाह एक साथ काम करने लगते हैं। दोनों अंगों के परस्‍पर सहयोग से ही लोग ऑप्टिकल इल्‍यूजन में दी गई फोटो में बताए गए लक्ष्‍य तक पहुंच पाते हैं। इस फोटो को जब आप गौर से देखेंगे तो आप पाएंगे कि, आपकी ज्ञानेन्द्रियां इसी प्रकिया के तहत काम कर रही हैं।
ऊपर दी गई फोटो एक गार्डन की है जहां पर आपको एक भेड़ और एक उसका बच्‍चा दिखाई दे रहा होगा। इस फोटो में प्राकृतिक सौन्‍दर्य की शानदार झलक देखने को मिलती है। भेड़ों के पीछे एक झोपड़ी है और आसपास ढेर सारी हर‍ियाली है। अब इस तरह की फोटो को देखते हुए अगर आपने 7 अंतर खोजकर दिखा दिया तो निश्‍चय ही आप विद्वानों के सरदारकहलाएंगे। अगर आपको अब तक इस सवाल का जवाब नहीं मिला है तो अब हम आपकेा जवाब दे ही देते हैं।
ऊपर दी गई फोटो में जिन-जिन स्‍थानों पर गोले देखेंगे उसमें दर्शायी गई चीज दूसरी फोटो से बिल्‍कुल भिन्‍न होगी। फोटो में सात अंतर हैं और सभी अंतरों को बिल्‍कुल स्‍पष्‍ट तौर पर दिखाया गया है। मिलान के दौरान अगर आपके सभी जवाब सही निकलें तो समझ जाइएगा कि आप विद्वानों के सरदार हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited