आठ महीने पुलिस की कैद में रहा ये कबूतर, वजह चौंका देगी

मुंबई पुलिस ने जासूसी के शक में एक कबूतर को करीब आठ महीनों तक कैद में रखा। मगर जांच में कुछ और ही सामने आया।

Pigeon

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

मुख्य बातें
  • जासूसी के शक में पकड़ा गया कबूतर
  • जांच में कुछ ही सामने आया
  • आठ महीने बाद हुआ रिहा
कबतूर को सबसे समझदार पक्षियों में से एक माना जाता है। पुराने जमाने में राजा-महाराजा सूचनाओं को पहुंचाने में कबूतर का ही इस्तेमाल करते थे। मगर आधुनिक समय में अब इन्हीं कबतूर का इस्तेमाल जासूसी के लिए भी किया जाने लगा है। ऐसा ही एक हैरान करने वाला मुंबई में सामने आया, जहां पुलिस ने महीनों पहले एक कबूतर को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया। कबूतर पर चीन के लिए जासूसी करने का आरोप था और इसी आरोप के चलते उसे कैद कर लिया गया। मगर करीब आठ महीने पर कबूतर को कैद से रिहा कर दिया गया।

जासूसी के शक में पकड़ा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस 2023 के मई महीने में कबूतर को मुंबई बंदरगाह से पकड़ा। पुलिस को कबूतर पर जासूसी का शक हुआ और हिरासत में ले लिया गया। दरअसल कबूतर को जब पकड़ा गया तब उसके पैर में दो छल्ले बंधे। इनमें चीनी भाषा में कुछ लिखा होने की बात कही गई। उसपर जासूसी का शक हुआ और कबूतर को बंदी बना लिया। उसे मुंबई के ही बाई साकर बाई दिनशॉ पेटिट हॉस्पिटल फॉर एनिमल्स में भेज दिया गया।

आठ महीने बाद रिहा कबूतर

इधर जासूसी के संबंध में कबूतर के खिलाफ जांच जारी रही। मगर करीब आठ महीने बाद पता चला कि कबूतर चीन के लिए जासूसी नहीं कर रहा था बल्कि ताइनवान का एक पक्षी था। रास्ता भटकते हुए उड़कर भारत में आ गया। अब कबूतर के निर्दोष होने के बाद पुलिस ने उसे रिहा कर दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ikramuddin author

पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए करीब 9 साल पूरे हो चले हैं। साल 2011-14 में दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के डॉ. भीमराव आंबेडकर कॉलेज (BRAC) से हिंदी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited