Viral News: बिना सैलरी के ओवरटाइम कराने पर भड़क उठा कर्मचारी, जॉब के पहले दिन किया रिज़ाइन, वायरल हुई पोस्‍ट

Viral News: गौरतलब है कि, कर्मचारी को 7 लाख रुपये प्रति वर्ष के पैकेज के साथ एसोसिएट प्रोडक्ट डिज़ाइनर की भूमिका में जॉब मिली थी। कर्मचारी ने अपने इस्तीफे के ईमेल का स्क्रीनशॉट भी अटैच किया जिसमें उन्होंने अपने बॉस के काम करने के तरीके के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की।

वायरल हो रहा स्‍क्रीनशॉट।

वायरल हो रहा स्‍क्रीनशॉट।

Viral News: एक डिजाइनर ने काम के पहले दिन ही इस्‍तीफा देकर जॉब छोड़ दी क्योंकि उसके मालिक ने उससे बिना किसी अतिरिक्‍त भुगतान के ओवरटाइम करने के लिए कहा। साथ ही वर्क लाइफ बैलेंस के कॉन्‍सेप्‍ट को 'फैंसी शब्द' और 'पश्चिमी व्यवहार' का नाम देकर खारिज कर दिया। दावा है कि, बॉस धमकी भरे तरीके से कर्मचारी पर आधी रात तक काम करने के लिए दबाव डाला। इस व्‍यवहार को डिजाइनर ने अनुचित, अमानवीय और असंगत बताया जिसके बाद बॉस ने उसे डांटा। अपमानित महसूस करने पर कर्मचारी ने कंपनी से जॉब के पहले दिन ही रिज़ाइन कर दिया। Reddit पर शख्‍स ने अपना अनुभव साझा किया। हालां‍कि, टाइम्‍स नाउ नवभारत इन दावों की पुष्टि नहीं करता।
रेडिट पोस्‍ट के मुताबिक, '7 अक्टूबर को मेरे पहले दिन के अंत में, मेरे रिपोर्टिंग मैनेजर ने यह स्पष्ट कर दिया कि उन्हें अनुचित प्रतिबद्धताओं की उम्मीद है- बिना किसी अतिरिक्‍त भुगतान के सामान्य घंटों से अधिक काम। जब मैंने सीमाएं तय करने की कोशिश की तो उन्होंने वर्क लाइफ बैलेंस के बारे में बात करने के लिए मेरा मज़ाक उड़ाया, इसे फैंसी शब्द और पश्चिमी विकसित व्यवहार कहा। उन्होंने पढ़ने और जिम करने के लिए समय की मेरी इच्छा का भी मज़ाक उड़ाया, इसे एक बहाना बताकर खारिज कर दिया।'
शख्‍स ने दावा किया कि, 'किसी भी गलतफहमी से बचने के लिए, ऐसा नहीं है कि मैं काम के घंटों के बाद एक मिनट के लिए भी काम करने के लिए तैयार नहीं हूं, यह व्यक्तिगत हमलों, अपमान, मेरा उपहास करने के बारे में है, क्योंकि मैंने बताया कि काम के अलावा भी मेरी एक जिंदगी है और मेरे शौक हैं जैसे पढ़ना, कम वेतन, कोई ओवरटाइम पॉलिसी नहीं होना और फिर भी हर दिन काम के घंटों से ज्यादा काम करने की उम्मीद करना। (हर दिन 12-14 घंटे कार्यदिवस)। मैं यह समझने के लिए पर्याप्त परिपक्व हूं कि शोषण, टॉक्सिक माहौल और जो नहीं हैं, उनके बीच अंतर है।' गौरतलब है कि, कर्मचारी को 7 लाख रुपये प्रति वर्ष के पैकेज के साथ एसोसिएट प्रोडक्ट डिज़ाइनर की भूमिका में जॉब मिली थी।
कर्मचारी ने अपने इस्तीफे के ईमेल का स्क्रीनशॉट भी अटैच किया जिसमें उन्होंने अपने बॉस के काम करने के तरीके के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की। यूजर ने कहा, 'आपने काम के घंटों के बाहर मेरी गतिविधियों के बारे में बार-बार टिप्पणी की है, जो मुझे लगता है कि बेहद अनुचित और गैर-पेशेवर है। मैं अपने निजी समय में क्या करना चुनता हूं - चाहे वह जिम करना हो, अपने परिवार के साथ समय बिताना हो, सोना हो या किताबें पढ़ना हो, यह मेरा विशेषाधिकार है और इसकी आलोचना नहीं की जानी चाहिए।' उचित पारिश्रमिक के बिना काम की उम्मीद करना कानूनी मानकों और हर कर्मचारी के हक का सम्मान दोनों को कमजोर करता है।'
अंत में वे लिखते हैं कि, 'मेरा मानना है कि आपके लिए किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ़ना सबसे अच्छा होगा जो आपकी अपेक्षाओं को आपके इच्छित तरीके से पूरा करने के लिए तैयार हो। मुझे उम्मीद है कि आप मेरे फैसले को समझेंगे, क्योंकि मैं अपने कार्य संबंधों में व्यावसायिकता और सम्मान दोनों को प्राथमिकता देता हूं।' रेडिट यूजर ने ईमेल पर अपने बॉस का रिएक्‍शन भी शेयर किया। बॉस ने स्वीकार किया कि दोनों पक्षों को एक ऐसा कर्मचारी और नियोक्ता ढूंढ़ना चाहिए जो उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप हो। यूजर ने कहा, 'जो कहा गया और जो दोनों पक्षों ने समझा, उसके बीच के अंतर को पाटने की कोशिश करना इस स्थिति में ठीक नहीं है जब अलग होने पर स्पष्ट सहमति है। निश्चित रूप से इस पूरी बहस से मैंने कुछ सबक सीखे हैं, और इसके लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं।' बॉस ने उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दीं और पुष्टि की कि उनकी एक दिन की सेवा के लिए भुगतान अकाउंट विभाग द्वारा किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। वायरल (Viral News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited