अजब: भारत में नहीं है दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, ऐसे देश में जहां न के बराबर रहते हैं हिन्दू

World Biggest Hindu Mandir: भारत से 4800 किलोमीटर दूर एक देश में दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है। दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर 402 एकड़ में फैला है। इस मंदिर के ईष्ट देव भगवान विष्णु हैं।

ankorvat mandir

अंकोरवाट मंदिर (ट्विटर)

World Biggest Hindu Mandir: दुनिया में सबसे ज्यादा हिंदू भारत में रहते हैं। भारत में ही हिन्दू धर्म की शुरुआत हुई थी। अगर आपसे पूछा जाय कि दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कहां है? तो हो सकता है कि आपका जवाब भारत हो। जबकि इसका जवाब हैरान करने वाला है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर और हिंदुओं का सबसे बड़ा धार्मिक पूजा स्थल भारत में नहीं बल्कि एक ऐसे देश में है, जहां ना के बराबर हिंंदू रहते हैं।

कंबोडिया में है दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर

भारत से 4800 किलोमीटर दूर एक देश है कंबोडिया, जहां दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कंबोडिया के फ्लैग का चिन्ह में भी हिन्दू मंदिर है। कंबोडिया स्थित दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर 402 एकड़ में फैला है। यह कंबोडिया के सिमरिप शहर के अंकोर में है। यह मंदिर मीकांग नदी के किनारे बसा हुआ है। बता दें कि कंबोडिया का पुराना नाम कंबोज था। जबकि सिमपिर शहर का पुराना नाम यशोधपुर था।

भगवान विष्णु को समर्पित है अंकोरवाट मंदिर

पहले कंबोडिया एक हिन्दू देश था, जबकि अब कंबोडिया में बौद्ध धर्म को मानने वालों की संख्या सबसे अधिक है। सम्राट सूर्यवर्मन द्वितीय ने अंकोरवाट मंदिर का निर्माण करवाया था। इस मंदिर को 12वीं सदी में बनाया गया था। इस मंदिर के ईष्ट देव भगवान विष्णु हैं। मंदिर बहुत ही भव्य और विशाल है। इस देश में कुल 27 राजाओं ने शासल निकाय है। सूर्यवर्मन से पहले के शासको ने यहां बड़े-बड़े शिव मंदिर का निर्माण करवाया था। जबकि सूर्यवर्मन द्वारा निर्मित अंकोरवाट मंदिर के चित्र को कम्बोडिया के राष्ट्रीय ध्वज में छापा गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य साहू author

देश को सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री देने वाले और हरिवंशराय बच्चन के शहर प्रयागराज में पैदा होने के बाद साल 2015 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारित...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited