वैज्ञानिकों ने फिर किया कमाल, अब दक्षिण अफ्रीका में खोज निकाले दीमक के सबसे पुराने टीले

Termite Mounds: वैज्ञानिकों ने एक बार फिर से कमाल कर दिखाया है। इस बार वैज्ञानिकों ने 30,000 से अधिक वर्ष पुराने दीमक के सक्रिय टीले खोज निकाले हैं। इन टीलों की खोज दक्षिण अफ्रीका में की गई है। इससे पहले सबसे पुराने बसे हुए टीले ब्राजील में पाए गए थे और लगभग 4,000 वर्ष पुराने हैं।

termite mound

दीमक के टीले

मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका में पाए गए सबसे पुराने दीमक के टीले।
  • दीमक के ये टीले 34,000 साल पुराने है।
  • इससे पहले सबसे पुराने टीलों का खिताब ब्राजील के पास था।

Termite Mounds: वैज्ञानिकों ने फिर किया कमाल, अब दक्षिण अफ्रीका में खोज निकाले दीमक के सबसे पुराने टीले वैज्ञानिकों को यह जानकर हैरानी हुई कि देश के शुष्क क्षेत्र में मौजूद दीमक के टीले 30,000 से अधिक वर्ष पुराने हैं जिसका मतलब है कि वे दीमक के अब तक के ज्ञात सबसे पुराने सक्रिय टीले हैं। स्टेलेनबॉश विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि रेडियोकार्बन डेटिंग में नामाक्वालैंड में बफेल्स नदी के पास के कुछ टीले 34,000 वर्ष पुराने होने का अनुमान लगाया गया था।

यह भी पढ़ें: जबरन नसबंदी का शिकार हुए लोगों को मुआवजा देने का निर्देश, इस देश का है मामला

मिशेल फ्रांसिस ने क्या कुछ कहा?

विश्वविद्यालय के मृदा विज्ञान विभाग में वरिष्ठ व्याख्याता मिशेल फ्रांसिस ने कहा, ‘‘हम जानते थे कि ये पुराने हैं लेकिन यह पता नहीं था कि इतने पुराने हैं।’’ उनका शोधपत्र मई में प्रकाशित हुआ। फ्रांसिस ने कहा कि ये टीले तब भी मौजूद थे जब नुकीले दांतों वाली बिल्लियां और वूली मैमथ पृथ्वी के अन्य हिस्सों में घूमते थे और यूरोप और एशिया का बड़ा हिस्सा बर्फ से ढका हुआ था।

यह भी पढ़ें: PM मोदी की रूस यात्रा से पहले सर्गेई लावरोव से मिले जयशंकर, भारतीय नागरिकों की सुरक्षा का उठाया मुद्दा

ब्राजील में भी पाए गए थे टीले

लाखों वर्ष पुराने कुछ जीवाश्म दीमकों के टीले खोजे गए हैं। इस अध्ययन से पहले सबसे पुराने बसे हुए टीले ब्राजील में पाए गए थे और लगभग 4,000 वर्ष पुराने हैं। वे अंतरिक्ष से दिखाई देते हैं। फ्रांसिस ने दीमक टीलों का जलवायु परिवर्तन, पारिस्थितिकी तंत्र बनाए रखने और संभवत: कृषि पद्धतियों में सुधार लाने पर असर को देखते हुए उन पर और अध्ययन करने का आह्वान किया है।

(इनपुट: भाषा)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited