Video: हिंदुओं के लिए अच्छी खबर! इस मुस्लिम देश में मिला हजारों साल पुराना मंदिर

ब्रिटिश म्यूजियम के पुरातत्वविदों ने 4500 साल पुराने मंदिर के अवशेषों का पता लगाया है। ये मंदिर गिरसू के प्राचीन शहर में मिला है। जानकारी के मुताबिक ये बेहद ही पुराना सुमेरियन मंदिर है। बताया जाता है कि गिरसू मेसोपोटामिया के केंद्र में एक हलचल भरा सांस्कृतिक केंद्र था। पुरातत्वविदों को उम्मीद है कि यहां कुछ और दफन राज उन्हें मिल सकते हैं।

Ayodhya में इस साल के आखिर तक या 2024 की शुरूआत में भव्य Ram Mandir बनकर तैयार हो जाएगा। दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में दुनिया का सबसे बड़ा वैदिक मंदिर बन रहा है। इसी बीच मुस्लिम देश इराक से हिंदुओं के लिए एक बड़ी अच्छी खबर आई है। वहां हजारों साल पुराना एक मंदिर मिला है।
संबंधित खबरें
ब्रिटिश संग्रहालय ने बताया है कि इराक में पुरातत्वविदों ने 4,500 साल पुराने सुमेरियन मंदिर के अवशेषों का पता लगाया है, जो मेसोपोटामिया के देवता निंगिरसु को समर्पित है।
संबंधित खबरें
लंबे समय से खोया हुआ मंदिर मिट्टी की ईंट से बनाया गया था और प्राचीन शहर गिरसू का शानदार केंद्रबिंदु था, जो अब एक पुरातात्विक स्थल है जिसे टेल्लो के नाम से जाना जाता है। फ्रांसीसी पुरातत्वविद् अर्नेस्ट डी सरज़ेक ने पहली बार 1877 में गिरसू के अवशेषों की खोज की थी।
संबंधित खबरें
End Of Feed