Afghanistan Floods: अफगानिस्तान में फिर तबाही! भारी बारिश-बाढ़ से अब तक 50 लोगों की मौत

Afghanistan Floods: अफगानिस्तान में भारी बारिश के कारण कई जगह पर अचानक बाढ़ आने से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। तालिबान के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि मृतकों की संख्या प्रारंभिक सूचनाओं पर आधारित है। पिछले कुछ दिनों में उत्तरी अफगानिस्तान के कम से कम तीन प्रांतों के 18 जिलों में बाढ़ से कम से कम 300 लोग मारे गए हैं।

Afghanistan Floods

अफगानिस्तान में बारिश और बाढ़ का कहर जारी

Afghanistan Floods: अफगानिस्तान में भारी बारिश के कारण कई जगह पर अचानक बाढ़ आने से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है। खामा प्रेस न्यूज एजेंसी ने शनिवार को बताया कि क्षेत्र में विनाशकारी बाढ़ के बाद अफगानिस्तान के घोर प्रांत में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 50 लोगों की जान चली गई। घोर में स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को क्षेत्र में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ के कारण लगभग 2500 परिवार, सैकड़ों हेक्टेयर कृषि भूमि और बागों को कवर करने वाले आवासीय घर, और विभिन्न क्षेत्रों में सैकड़ों पुल, पुलिया और रिटेनिंग दीवारें नष्ट हो गईं।

कई क्षेत्रों में जान-माल की हुई भारी क्षति

खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, घोर में स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि घोर-हेरात राजमार्ग सहित, इस प्रांत के अधिकांश जिलों में परिवहन मार्ग अवरुद्ध कर दिए गए हैं। अचानक आई बाढ़ ने बगलान प्रांत और अफगानिस्तान के कई अन्य प्रांतों में कहर बरपाया है। भारी बारिश के कारण बाढ़ की तीव्र शुरुआत के कारण बघलान और अन्य क्षेत्रों में जान-माल की भारी क्षति हुई है।
खामा प्रेस ने बताया कि रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि बाढ़ ने घरों और बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है, और परिवहन मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं, जिससे समुदाय अलग-थलग पड़ गए हैं और उन्हें तत्काल सहायता की आवश्यकता है। स्थानीय अधिकारी, राष्ट्रीय राहत प्रयासों के साथ-साथ, प्रभावित क्षेत्रों में सहायता प्रदान करने के लिए संसाधन जुटा रहे हैं।

अभी तक आई बाढ़ में 300 लोगों के मारे जाने की सूचना

हालांकि, बाढ़ के पैमाने और तीव्रता के कारण चुनौतियां बनी हुई हैं। वेटिकन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार , 16 मई को पोप फ्रांसिस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान में बाढ़ पीड़ितों की मदद करने का आग्रह किया। आम सभा के दौरान पोप फ्रांसिस ने कहा कि वह पीड़ितों, विशेषकर बच्चों और उनके परिवारों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में उत्तरी अफगानिस्तान के कम से कम तीन प्रांतों के 18 जिलों में बाढ़ से कम से कम 300 लोग मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (यूएनडब्ल्यूएफपी) के अनुसार, सैकड़ों लोग घायल हुए हैं और माना जा रहा है कि कई लोग अभी भी मिट्टी में दबे हुए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited