क्या अजीत डोभाल रुकवा पाएंगे रूस-यूक्रेन युद्ध? PM मोदी का दूत बनकर जाएंगे मॉस्को- सूत्र

Russia-Ukraine War: रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भारत का नाम उन तीन देशों में शामिल किया है जिनके साथ रूस यूक्रेन संघर्ष को लेकर संपर्क में है। इस बीच सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस सप्ताह रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझाने के उद्देश्य से चर्चा करने के लिए मॉस्को की यात्रा करेंगे।

Ajit Doval

अजीत डोभाल रूस-यूक्रेन विवाद के बीच मॉस्को की यात्रा करेंगे।

Ajit Doval: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव के शांतिपूर्ण समाधान की पैरवी करते आ रहे हैं। इस बीच सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस सप्ताह रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझाने के उद्देश्य से चर्चा करने के लिए मॉस्को की यात्रा करेंगे। यह तब हो रहा है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दो महीनों में रूस और यूक्रेन दोनों का दौरा किया और वहां के नेताओं व्लादिमीर पुतिन और वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की।

राजनीतिक और कूटनीतिक तरीकों से हो रूस-यूक्रेन के लिए समझौता

यूक्रेन की अपनी यात्रा और राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बैठक के तुरंत बाद, प्रधानमंत्री ने 27 अगस्त को राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की। रूसी दूतावास के एक बयान में कहा गया कि फोन कॉल के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को कीव की अपनी हालिया यात्रा के बारे में जानकारी दी और राजनीतिक और कूटनीतिक तरीकों से यूक्रेन के लिए समझौता करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। सूत्रों के अनुसार, इस फोन कॉल के दौरान ही नेताओं ने तय किया कि एनएसए डोभाल को मॉस्को भेजा जाएगा। इस यात्रा के कार्यक्रम के बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। बयान में कहा गया कि व्लादिमीर पुतिन ने कीव अधिकारियों और उनके पश्चिमी संरक्षकों की विनाशकारी नीतियों के बारे में अपना सैद्धांतिक आकलन साझा किया, तथा इस संघर्ष को हल करने के लिए रूस के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री कार्यालय की विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा से प्राप्त अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने संघर्ष के स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान को प्राप्त करने के लिए सभी हितधारकों के बीच संवाद और कूटनीति के साथ-साथ ईमानदार और व्यावहारिक जुड़ाव के महत्व को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान के समर्थन के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई।
पिछले महीने प्रधानमंत्री यूक्रेन में थे और वहां के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मिले थे। इस मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों ने 2022 में बढ़ने वाले रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा की। चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत कभी भी तटस्थ नहीं रहा, हम हमेशा शांति के पक्ष में रहे हैं। राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन विवाद को लेकर रूस के संपर्क में रहने वाले तीन देशों में भारत का भी नाम लिया है। पुतिन ने कहा कि हम अपने मित्रों और साझेदारों का सम्मान करते हैं, जो, मेरा मानना है, इस विवाद से जुड़े सभी मुद्दों को ईमानदारी से हल करना चाहते हैं, मुख्य रूप से चीन, ब्राजील और भारत। मैं इस मुद्दे पर अपने सहयोगियों के साथ लगातार संपर्क में रहता हूं।

रूस-यूक्रेन संघर्ष ने दुनिया को तेजी से किया विभाजित

दुनिया के अन्य नेताओं का भी मानना है कि यूक्रेन विवाद का समाधान खोजने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है। इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने कल यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से बातचीत की और कहा कि भारत और चीन विवाद का समाधान खोजने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इतालवी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि इस विवाद को सुलझाने में चीन और भारत की भूमिका है। यह नहीं सोचना चाहिए कि यूक्रेन को उसके हाल पर छोड़ देने से विवाद सुलझ सकता है। बता दें, रूस-यूक्रेन संघर्ष ने दुनिया को तेजी से विभाजित कर दिया है और अधिकांश वैश्विक शक्तियों ने एक-दूसरे का पक्ष लिया है। हालांकि, नई दिल्ली ने लगातार शांति की अपील की है, प्रधानमंत्री मोदी ने जोर देकर कहा है कि यह युद्ध का युग नहीं है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited