चीन की एक हरकत से अमेरिका की उड़ी नींद, जानें- क्या होता है जासूसी गुब्बारा

सवाल यह है कि अमेरिका के एयर स्पेस में चीन द्वारा जासूसी गुब्बारा उड़ाने की जरूरत क्यों पड़ी है। सवाल यह भी है कि क्या यह नया प्रयोग है या इसके पीछे किसी तरह का इतिहास भी है।

chinese spy balloon

अमेरिका के आसमान में चीन का जासूसी गुब्बारा

अमेरिका के एयर स्पेस में चीन का जासूसी गुब्बारा मिलने के बाद दोनों देशों के रिश्तों में कड़वाहट बढ़ गई है, उसका असर यह हुआ है कि 2017 के बाद पहली बार कोई विदेश मंत्री चीन के दौरे पर जाने वाला था। लेकिन उसकी यात्रा टल गई है। इन सबके बीच यहां हम बताएंगे कि चीन ने अमेरिका के एयर स्पेस में जासूसी गुब्बारा क्यों उड़ाया। अमेरिका का कहना है कि आसमान में काफी ऊंचाई पर जासूसी गुब्बारा उड़ाने का काम पिछली शताब्दी के मध्य में होता था।

दूसरे विश्व युद्ध में जापानी सेना ने किया था इस्तेमाल

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जापानी सेना ने जेट स्ट्रीम वायु धाराओं में तैरने के लिए डिज़ाइन किए गए गुब्बारों का उपयोग करके अमेरिकी क्षेत्र में आग लगाने वाले बमों को उछालने की कोशिश की। कोई सैन्य लक्ष्य क्षतिग्रस्त नहीं हुआ, लेकिन ओरेगन के जंगल में एक गुब्बारे के दुर्घटनाग्रस्त होने से कई नागरिक मारे गए।युद्ध के ठीक बाद, अमेरिकी सेना ने उच्च ऊंचाई वाले जासूसी गुब्बारों के उपयोग की खोज शुरू की, जिसके कारण प्रोजेक्ट जेनेट्रिक्स नामक मिशनों की एक बड़े पैमाने की श्रृंखला शुरू हुई। सरकारी दस्तावेजों के अनुसार, परियोजना ने 1950 के दशक में सोवियत ब्लॉक क्षेत्र में फोटोग्राफिक गुब्बारे उड़ाए।

क्या होते हैं जासूसी गुब्बारे

ऐसे गुब्बारे आमतौर पर 80,000-120,000 फीट (24,000-37,000 मीटर) पर संचालित होते हैं। आम तौर लड़ाकू और वाणिज्यिक हवाई यातायात का संचालन इसके ऊपर नहीं होता। ये विमान कभी भी 40,000 फीट से ऊपर नहीं उड़ते हैं। उच्चतम प्रदर्शन करने वाले लड़ाकू विमान आमतौर पर 65,000 फीट से ऊपर संचालित नहीं होते हैं। हालांकि U-2 जैसे जासूसी विमानों की सर्विस सीलिंग 80,000 फीट या उससे अधिक होती है। इन गुब्बारों का आकार तीन बसों के आकार के बराबर होता है। अमेरिकी मीडिया ने बताया कि निगरानी उपकरण यानी जासूसी गुब्बारों को शक्ति देने के लिए सौर पैनल भी शामिल हैं। उपग्रहों के विपरीत जिसके लिए लाखों डॉलर खर्च करने वाले अंतरिक्ष प्रक्षेपकों की आवश्यकता होती है गुब्बारों को सस्ते में लॉन्च किया जा सकता है। वायु सेना 2005 के एक अध्ययन के अनुसार गुब्बारों को सीधे नहीं चलाया जाता है, लेकिन अलग-अलग हवा की धाराओं को पकड़ने के लिए ऊंचाई बदलकर मोटे तौर पर लक्ष्य क्षेत्र में निर्देशित किया जा सकता है।
वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, अमेरिका के ऊपर उड़ते हुए देखे गए गुब्बारे की सूचना सबसे पहले नागरिकों ने एक वाणिज्यिक एयरलाइनर में दी थी।अमेरिकी वायु सेना के वायु कमान और स्टाफ कॉलेज की 2009 की एक रिपोर्ट के अनुसार, उपग्रहों पर गुब्बारों के फायदों में करीब से क्षेत्र के विस्तृत क्षेत्रों को स्कैन करने की क्षमता और लक्षित क्षेत्र पर अधिक समय बिताने में सक्षम होना शामिल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited