ईरान पर नकेल कसने की तैयारी! अमेरिका ने इन मिलिशिया समूहों को घोषित किया ग्लोबल आतंकवादी

अमेरिका ने ईरान समर्थित मिलिशिया समूह कताइब सैय्यद अल-शुहादा (KSS) को ग्लोबल आतंकवादी घोषित किया। साथ ही सके महासचिव हाशिम फिनयान रहीम अल-सरजी के खिलाफ नए प्रतिबंधों का ऐलान किया।

Kata'ib Sayyid al-Shuhada

अमेरिका ने ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की

तेल अवीव: संयुक्त राज्य अमेरिका ने कताइब सैय्यद अल-शुहादा (KSS) और इसके महासचिव हाशिम फिनयान रहीम अल-सरजी के खिलाफ नए प्रतिबंधों का ऐलान किया। खासकर इन्हें ग्लोबल आतंकवादी के रूप में नॉमनेट किया है।अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा कि केएसएस कि आतंकवादी गतिविधि ने इराक और सीरिया में ISIS कर्मियों को हराने के लिए अमेरिकी और वैश्विक गठबंधन दोनों के जीवन को खतरे में डाल दिया है। द टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने ईरान समर्थित मिलिशिया समूह कताइब हिजबुल्लाह (केएच) से जुड़े छह व्यक्तियों पर भी प्रतिबंध लगाया है।
ब्लिंकन ने कहा कि ईरान ने इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और उसके एक्सटर्नल ऑपरेशन फोर्स के माध्यम से जिसे क़ुद्स फोर्स के नाम से जाना जाता है। केएसएस, केएच और अन्य ईरान-गठबंधन मिलिशिया समूहों को प्रशिक्षण, वित्त पोषण और परिष्कृत हथियारों के साथ समर्थन दिया है। जिसमें तेजी से सटीक और घातक मानव रहित हवाई हथियार शामिल हैं। केएसएस, केएच और हरकत अल-नुजाबा सहित अन्य अमेरिकी-नामित संगठनों के साथ काम करते हुए अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ हमलों की योजना बना चुका है और उनका समर्थन कर रहा है। ब्लिंकन ने कहा कि ईरान दुनिया में आतंकवाद को प्रायोजित करने वाला अग्रणी राज्य है। संयुक्त राज्य अमेरिका आतंकवाद के लिए ईरान के समर्थन का मुकाबला करने और आतंकवादी हमले करने के लिए ईरान समर्थित समूहों की क्षमता को कम करने और बाधित करने के लिए सभी उपलब्ध उपकरणों का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।
चल रही पुलिस जांच के नवीनतम अपडेट के मुताबिक 7 अक्टूबर को रीम संगीत समारोह में हमास नरसंहार में मरने वालों की संख्या को संशोधित कर 364 कर दिया गया है। जो इजराइल में हमले के दौरान मारे गए सभी लोगों का करीब एक तिहाई है। टाइम्स ऑफ इजराइल ने चैनल 12 का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी। आश्चर्यजनक रूप से जांच से पता चलता है कि गाजा में उत्सव में भाग लेने वाले 40 लोगों को बंधक बना लिया गया था। प्रारंभिक गणना में रीम में मरने वालों की संख्या 270 आंकी गई थी, जो संशोधित आंकड़ों में उल्लेखनीय वृद्धि का संकेत देता है। द टाइम्स ऑफ इजराइल ने चैनल 12 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि सुरक्षा प्रतिष्ठान के वर्तमान आकलन से पता चलता है कि हमास कथित तौर पर उस संगीत समारोह से अनजान था जिसके कारण नरसंहार हुआ। जैसे-जैसे जांच सामने आती है, ये घटनाक्रम दुखद घटना के पैमाने और जटिलता पर नई रोशनी डालते हैं, रीम संगीत समारोह में हमास के हमले के आसपास की परिस्थितियों की गहन जांच की आवश्यकता पर बल देते हैं।
इस बीच, इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने संकेत दिया कि आईडीएफ युद्ध के बाद गाजा के अंदर सैनिकों को रखने की योजना नहीं है। भले ही इजरायल निकट भविष्य के लिए पट्टी पर सुरक्षा नियंत्रण बनाए रखेगा। नेतन्याहू ने एनपीआर को बताया कि मैं सैनिकों को अंदर रखने के बारे में निश्चित नहीं हूं। और वास्तव में यह विशेष रूप से आवश्यक नहीं है क्योंकि यह बहुत छोटा है। युद्ध के बाद गाजा पर शासन कौन करेगा, इसके लिए फिलिस्तीनी प्राधिकरण पर कटाक्ष करते हुए नेतन्याहू कहा कि हमें गाजा में किसी भी नागरिक प्रशासन में सांस्कृतिक बदलाव की जरूरत है। यह आतंकवाद को वित्त पोषित करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि इजराइल किसी को भी स्वीकार नहीं कर पाएगा जो हमास के लक्ष्यों और आतंकवादी समूह के फिलिस्तीनी बच्चों को यह सिखाने की आदत को शेयर करता है कि इजराइल को नष्ट करना है। द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, नेतन्याहू ने कहा कि निकट भविष्य के लिए इजरायल की समग्र सैन्य जिम्मेदारी है। लेकिन वहां एक नागरिक सरकार भी होनी चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited