इजराइल की मदद के लिए नौसेना भेजेगा अमेरिका, जानें क्या है पूरा प्लान

America Will Send Navy To Israel: इजराइल की मदद के लिए अमेरिका पूर्वी भूमध्य सागर में नौसेना का 'कैरियर स्ट्राइक ग्रुप' भेजेगा। वहीं फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह 'इस्लामिक जिहाद' ने गाजा में 30 इजराइली नागरिकों को बंधक बनाने का दावा किया। इजराइल ने हमास के चरमपंथियों के हमलों को लेकर भारत के लिए बड़ी बात कही है।

America With Israel

पूर्वी भूमध्य सागर में नौसेना का 'कैरियर स्ट्राइक ग्रुप' भेजेगा अमेरिका।

Israel War Updates: फिलिस्तीन के खिलाफ छिड़े युद्ध में अमेरिका ने खुलकर इजराइल का साथ देने का ऐलान कर दिया है। इस बीच अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने नौसेना के 'फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप' को इजराइल की सहायता के लिए तैयार रहने के मकसद से पूर्वी भूमध्य सागर जाने का आदेश दिया है। ऑस्टिन ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड, इसके लगभग 5,000 नौसैन्य कर्मियों और युद्धक विमानों के साथ क्रूजर और विध्वंसकों को भेजा जाएगा। इसका संभावित मकसद अतिरिक्त हथियारों को हमास तक पहुंचने से रोकना और निगरानी रखना है।

गाजा में 30 इजराइली नागरिकों को बंधक बनाने का दावा

एपी की रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई है कि फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह 'इस्लामिक जिहाद' ने गाजा में 30 इजराइली नागरिकों को बंधक बनाने का दावा किया है। गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास ने शनिवार सुबह इजराइल के दक्षिण में हवा, भूमि और समुद्र से अचानक हमला कर दिया था। इन हमलों में सैनिकों समेत कम से कम 600 इजराइली मारे गए हैं। इसे बीते 50 साल में देश में हुआ सबसे भीषण हमला कहा जा रहा है। इजराइल के जवाबी हमले में गाजा पट्टी में लगभग 300 लोगों की मौत हुई है।

अमेरिकी वायु सेना के लड़ाकू विमान करेंगे इजराइल की मदद

अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट से संकेत मिला है कि हमलों में कम से कम चार अमेरिकी नागरिकों की मौत हो गई है और सात अन्य अमेरिकी लापता हैं। अमेरिका फोर्ड के अलावा क्रूजर 'यूएसएस नॉरमैंडी', विध्वंसक 'यूएसएस थॉमस हडनर', 'यूएसएस रैमेज', 'यूएसएस कार्नी' और 'यूएसएस रूजवेल्ट' को भी भेज रहा है। इसके अलावा अमेरिकी वायु सेना के एफ-35, एफ-15, एफ-16 और ए-10 लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन को भी क्षेत्र में भेजा जा रहा है। 'कैरियर स्ट्राइक ग्रुप' पहले से ही भूमध्य सागर में था। उसने पिछले सप्ताह इटली के साथ आयोनियन सागर में नौसैनिक अभ्यास किया था। यह अमेरिका का नवीनतम एवं सबसे उन्नत विमानवाहक पोत है और यह इसकी पहली पूर्ण तैनाती है।

'आतंकवाद' की चुनौती को जानता है भारत, बोला इजराइल

इजराइल पर हमास के चरमपंथियों के हमलों के बीच, भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने रविवार को कहा कि उनके देश को भारत से बहुत मजबूत समर्थन की आवश्यकता होगी, क्योंकि वह (भारत) एक प्रभावशाली देश है और 'आतंकवाद की चुनौती' को जानता है। गिलोन ने हमास चरमपंथियों के हमलों को 'बेवजह किया गया हमला' और 'अस्वीकार्य' बताया। उन्होंने कहा कि इजराइल इस चुनौती से खुद निपटेगा और अपराधियों को दंडित करेगा। इजराइल में किए गए हमास चरमपंथियों के हमलों में 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 2,000 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

इजराइल के जवाबी हमने में गाजा पट्टी में करीब 300 लोगों की मौत

फिलिस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि इजराइल के जवाबी हमलों में गाजा पट्टी में लगभग 300 लोगों की मौत हो गई है। गिलोन ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान आरोप लगाया कि इन हमलों के पीछे ईरान का हाथ है और उसने ही हमास को हथियारों की आपूर्ति की। गिलोन ने कहा कि उनके देश को 'हमारे भारतीय मित्रों' के बहुत मजबूत समर्थन की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा, 'भारत दुनिया का एक बहुत प्रभावशाली देश है। यह एक ऐसा देश है, जो आतंकवाद (के दर्द) से परिचित है और इस संकट को समझता है।' उन्होंने कहा कि इस समय इजराइल के प्रति भारत का समर्थन 'अनभिज्ञता के बजाय आतंकवाद की गहरी समझ' पर आधारित है। उन्होंने कहा, 'हमें भारत से बड़ा समर्थन मिला है।'
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited