Iran Missile: इजराइल-हमास जंग के बीच ईरान ने दुनिया के सामने रख दिया हाइपरसोनिक मिसाइल फतह-II, जानिए खासियत

Iran Missile: ईरान ने पहली बार जून में इस मिसाइल का अनावरण किया था, जिसके बाद यह चीन और रूस सहित देशों के एक छोटे क्लब में शामिल हो गया, जिनके पास मजबूत गतिशीलता के साथ लंबी दूरी की यात्रा करने में सक्षम हथियार हैं।

iran missile

ईरान ने हाइपरसोनिक मिसाइल फतह-II का किया अनावरण

Iran Missile: ईरान ने इजराइल और हमास के जंग के बीच एक ऐसा काम कर दिया है, जिससे अमेरिका तक को खतरा पैदा हो गया है। ईरान ने अपना सबसे खतरनाक मिसाइल को दुनिया के सामने रख दिया है, जिसका नाम फतह-11 है।

हाइपरसोनिक मिसाइल का उन्नत संस्करण

ईरान ने देश के सर्वोच्च नेता के लिए एक सैन्य प्रदर्शनी में अपनी हाइपरसोनिक मिसाइल के उन्नत संस्करण का अनावरण किया है। अयातुल्ला अली खामेनेई ने रविवार को तेहरान में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के एयरोस्पेस डिवीजन द्वारा संचालित एक विश्वविद्यालय का दौरा किया, जहां ईरानी हथियारों की एक श्रृंखला के साथ फतह हाइपरसोनिक मिसाइल का अधिक उन्नत संस्करण प्रदर्शित किया गया था।

फतह II मिसाइल

ईरान ने पहली बार जून में इस मिसाइल का अनावरण किया था, जिसके बाद यह चीन और रूस सहित देशों के एक छोटे क्लब में शामिल हो गया, जिनके पास मजबूत गतिशीलता के साथ लंबी दूरी की यात्रा करने में सक्षम हथियार हैं। ईरानी राज्य मीडिया ने कहा कि फतह II मिसाइल एक हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन (एचजीवी) है।

अमेरिका के लिए खतरा

उन्नत संस्करण में हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल (एचजीवी) शामिल है, जो हथियार को अधिकतम गति तक पहुंचने में मदद करता है। बताया गया है कि फतह-II मैक 5-20 (6170- 24700 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति तक पहुंच सकता है। ईरानी मीडिया ने यह भी बताया कि फतह-II की क्षमता इजरायल और अमेरिका की उन्नत एंटी-बैलिस्टिक मिसाइलों से अधिक है।

इजराइल के लिए भी खतरा

गाजा में हमास के साथ चल रहे युद्ध और वेस्ट बैंक में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के साथ झड़पों के बीच ईरान का नई मिसाइल पेश करना एक महत्वपूर्ण घटना है। इजरायल ने हमेशा ईरान को हमास और हिजबुल्लाह दोनों के समर्थन आधार के रूप में देखा है और हाल ही में हमास के सैन्य कमांडर याह्या सिनवार द्वारा हिजबुल्लाह सैन्य कमांड में हमास के लोगों को पेशेवर सशस्त्र प्रशिक्षण देने की खबरें आई थीं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited