ट्रस के हाथ से रेत की तरह फिसल रही PM की कुर्सी, 100 सांसद हुए बागी, फिर रेस में ऋषि सुनक

Liz Truss : ग्राहम बॉडी ही पार्टी की तरफ से पीएम पद के चुनाव का आयोजन कराती है। इतनी बड़ी संख्या में सांसदों का विरोध ट्रस के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। दरअसल, टैक्स कटौती को लेकर ट्रस सांसदों के निशाने पर आ गई हैं। यह फैसला उनके लिए मुसीबत बनकर आया है।

Liz Truss

लिज ट्रस की पीएम पद की कुर्सी जा सकती है।

मुख्य बातें
  • बढ़ती महंगाई एवं करेंसी के मूल्य में रिकॉर्ड कमी के चलते निशाने पर आ गई हैं लिज ट्रस
  • लिज ट्रस के नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी के सांसद अपना भरोसा खोते जा रहे हैं
  • रिपोर्टों के मुताबिक आगामी 24 अक्टूबर तक ट्रस को पीएम पद से हटाया जा सकता है
Liz Truss : ब्रिटेन में सियासी संकट एक बार फिर गहराने लगा है। करीब एक महीने पहले प्रधानमंत्री पद पर आसीन हुईं लिज ट्रस अपनी कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों का समर्थन लगातार खोती जा रही हैं। रिपोर्टों की मानें तो करीब 100 सांसद उनके खिलाफ हो गए हैं। 'डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक 24 अक्टूबर तक ट्रस की पीएम पद से छुट्टी हो सकती है। रिपोर्टों के मुताबिक सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के करीब 100 सांसद ऐसे हैं जो ट्रस के नेतृत्व में अविश्वास जताते हुए ग्राहम बॉडी को पत्र लिखने वाले हैं।

टैक्स कटौती पर सांसदों के निशाने पर आईं ट्रस

ग्राहम बॉडी ही पार्टी की तरफ से पीएम पद के चुनाव का आयोजन कराती है। इतनी बड़ी संख्या में सांसदों का विरोध ट्रस के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। दरअसल, टैक्स कटौती को लेकर ट्रस सांसदों के निशाने पर आ गई हैं। यह फैसला उनके लिए मुसीबत बनकर आया है। टैक्स कटौती की वजह से बाजार में कोहराम तो मचा ही है, ट्रस को अपनी पार्टी के भीतर बगावत का सामना करना पड़ रहा है। बढ़ती महंगाई के बीच टैक्स कटौती का फैसला एक तरह से आग में घी का काम किया है।

ब्रिटेन में मंहगाई चरम पर

पीएम बनने से पहले ट्रस ने वादा किया था कि वह महंगाई कम करेंगी लेकिन वह अपने वादे पर खरा नहीं उतर पाई हैं। यही नहीं ब्रिटेन की करेंसी की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है। गत 23 अक्टूबर को उनकी सरकार ने मिनी-बजट पेश किया। इस बजट में हाउस टैक्स एवं ऊर्जा बिल में कटौती का प्रस्ताव किया गया। लोगों का कहना है कि इस कदम से अर्थव्यवस्था पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ट्रस को पीएम पद से हटाने पर चर्चा

'द टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक कंजरवेटिव पार्टी में ट्रस को पीएम पद से हटाने की बात भी चल रही है। कुछ सांसदों ने इस बारे में गोपनीय बैठकें की हैं। ट्रस को किसी अन्य नेता से बदला जा सकता है। रिपोर्टों की मानें तो पीएम पद की रेस में सुनक का नाम आगे चल रहा है। गत सितंबर में पीएम पद के चुनाव के अंतिम चरण में ट्रस ने सुनक पर बढ़त बना ली। माना जा रहा है कि बदलते सियासी समीकरण के बीच पार्टी सुनक को पीएम बनने का मौका दे सकती है।

दौड़ में ऋषि सुनक आगे

ब्रिटेन में राजनीतिक संकट के बीच सटोरियों भी दांव खेलने लगे हैं। कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर वे आवाजें बुलंद होने लगी हैं, जिनका कहना है कि किस तरह सुनक ने वित्तीय स्थिति के बारे में चेतावनी पहले ही दे दी थी। हालांकि इस हफ्ते अपने ‘रेडी फॉर ऋषि’ नेतृत्व अभियान के दल और अन्य अधिकारियों के प्रति आभार प्रकट करने के लिए पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों की मेजबानी करने के दौरान सुनक ने इन विषयों पर चुप्पी साधे रखी। ऑड्सचेकर’ सट्टेबाजों के ‘ऑड्स एग्रीगेटर’ ने दिखाया कि 47 वर्षीय ट्रस की जगह लेने के लिए सबसे पसंदीदा की दौड़ में 42 वर्षीय सुनक आगे हैं। सुनक की टीम की नजर ब्रिटेन की राजनीति में सबसे उल्लेखनीय राजनीतिक वापसी पर टिकी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited