रूस के दागिस्तान में सिनेगॉग और चर्च पर हमला, 9 की मौत-25 घायल, चार आतंकी भी ढेर

आतंकियों ने दागिस्तन में चर्च और सिनेगॉग को निशाना बनाया। मृतकों में सात अधिकारी, एक पुजारी और एक चर्च सुरक्षा गार्ड शामिल हैं। रूसी समाचार एजेंसी तास (TASS) के अनुसार, चार आतंकवादी भी मारे गए हैं।

Attack in Russia

दागिस्तान में आतंकी हमला

Attack on synagogues, churches in Russia: रूस के सबसे दक्षिणी प्रांत दागिस्तान में बंदूकधारियों के हमलों में नौ लोग मारे गए हैं और 25 घायल हो गए हैं। आतंकियों ने यहां चर्चा और सिनेगॉग (यहूदियों का पूजास्थल) में लोगों को निशाना बनाया। दागिस्तान गणराज्य के लिए रूस की जांच समिति के जांच निदेशालय ने कहा है कि उसने हमलों की आतंकवादी जांच शुरू कर दी है। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, मृतकों में सात अधिकारी, एक पुजारी और एक चर्च सुरक्षा गार्ड शामिल हैं। रूसी समाचार एजेंसी तास (TASS) के अनुसार, चार आतंकवादी भी मारे गए हैं।

फादर की गला काटकर हत्या

लगभग 120 किमी (75 मील) दूर डर्बेंट और मखाचकाला शहरों में चर्चों, आराधनालयों और पुलिस यातायात स्टॉप पर हमलों की सूचना मिली है। जांच निदेशालय ने एक बयान में कहा कि आतंकवादी हमले में शामिल लोगों का पता लगाया जा रहा है। दागेस्तान पब्लिक मॉनिटरिंग कमीशन के अध्यक्ष शमील खादुलेव ने कहा कि मुझे मिली जानकारी के अनुसार, फादर निकोले की डर्बेंट के चर्च में हत्या कर दी गई, उन्होंने उनका गला काट दिया। वह 66 साल के थे और बहुत बीमार थे।

चर्च में गोलीबारी

उन्होंने यह भी कहा कि चर्च में पिस्तौल से लैस एक सुरक्षा गार्ड को गोली मार दी गई। दागिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय के टेलीग्राम के अनुसार, मारे गए कानून प्रवर्तन अधिकारियों में से एक दागेस्तान लाइट्स पुलिस विभाग के प्रमुख मावलुदीन खिदिरनबिएव थे। टीएएसएस ने दागिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि मखचकाला के एक चर्च में गोलीबारी के दौरान 19 लोगों ने सुरक्षा के लिए खुद को अंदर बंद कर लिया। यहां एक हमलावर को ढेर कर दिया गया।

पूजास्थल में आग लगाई

इस बीच, डर्बेंट में एक आराधनालय में आग लगा दी गई, जिसमें कम से कम एक मंजिल पर आग की लपटें और धुएं का गुबार निकलता दिखाई दे रहा था। ऐसा लगता है कि एक के बाद एक समन्वित हमले हुए। लगभग एक ही समय पर डर्बेंट में हमला हुआ, माखचकाला में एक आराधनालय और एक पुलिस यातायात चौकी को आग लगाई गई। दागिस्तान गणराज्य के प्रमुख सर्गेई मेलिकोव ने टेलीग्राम पर एक बयान जारी किया है। बयान में उन्होंने कहा कि अज्ञात व्यक्तियों ने शांति भंग करने की कोशिश की है। मेलिकोव ने कहा कि हमलावरों की पहचान स्थापित की जा रही है और एक मुख्यालय बनाया गया है और जवाबी कार्रवाई की योजना को अंजाम दिया जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited