आदत से मजबूर पाकिस्तान की हवाबाजी, RAW पर लगाया बलूचिस्तान आत्मघाती बम धमाके का आरोप

पाकिस्तानी अधिकारी लंबे समय से आरोप लगाते रहे हैं कि भारत, पाकिस्तान में हिंसक समूहों को प्रायोजित करता है और इन दावों का भारत ने हमेशा खंडन किया है।

Pak blast

बलूचिस्तान में धमाका, 60 की मौत

Balochistan Blast: बलूचिस्तान में हुए आत्मघाती धमाके के बाद पाकिस्तान ने पुराना पैंतरा आजमाते हुए भारत पर इसका आरोप मढ़ना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान के गृह मंत्री सरफराज बुगती ने शुक्रवार को बलूचिस्तान में हुए आत्मघाती विस्फोट के लिए भारत की रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) खुफिया एजेंसी को जिम्मेदार ठहराया है, जिसमें 60 लोग मारे गए और 60 अन्य घायल हुए हैं। भारत ने अभी तक बुगती के आरोप पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। मस्तुंग में मदीना मस्जिद के पास एक धार्मिक जुलूस को निशाना बनाया गया था। बलूचिस्तान के दक्षिणी प्रांत में एक मस्जिद के पास आत्मघाती हमलावर ने एक पुलिस वाहन के पास विस्फोट कर दिया जिसमें अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत पर आरोप लगाता रहा है पाकिस्तान

पाकिस्तानी अधिकारी लंबे समय से आरोप लगाते रहे हैं कि भारत, पाकिस्तान में हिंसक समूहों को प्रायोजित करता है और इन दावों का भारत ने हमेशा खंडन किया है। बुगती ने बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में मीडिया से कहा, नागरिक, सैन्य और बाकी सभी संस्थान मस्तुंग आत्मघाती बम विस्फोट में शामिल तत्वों के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि रॉ आत्मघाती हमले में शामिल है। लेकिन उन्होंने कथित संलिप्तता पर कोई विवरण या सबूत नहीं दिया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, बलूचिस्तान के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता वसीम बेग ने कहा कि शुक्रवार से अस्पताल में सात और लोगों की मौत हो गई है, जिससे मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, और कई मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है।

दूसरे हमले में 5 की मौत

शुक्रवार को उत्तरी खैबर पख्तूनख्वा में एक मस्जिद पर हुए दूसरे हमले में कम से कम पांच लोग मारे गए थे। पुलिस ने शनिवार को एक रिपोर्ट दर्ज की, जिसमें कहा गया कि उन्होंने आत्मघाती बम हमलावर का डीएनए विश्लेषण के लिए भेजा है। किसी भी समूह ने अब तक किसी भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। पाकिस्तान के पश्चिमी प्रांतों में आतंकवादी हमलों में बढ़ोतरी ने जनवरी के आम चुनावों की तैयारियों और सार्वजनिक प्रचार पर असर डाला है, लेकिन अब तक हमलों में ज्यादातर सुरक्षा बलों को निशाना बनाया गया था।

टीटीपी ने कहा, हमारा हाथ नहीं

2007 में समूह के गठन के बाद से पाकिस्तान में कुछ सबसे खूनी हमलों के लिए जिम्मेदार पाकिस्तानी तालिबान (टीटीपी) ने शुक्रवार के विस्फोटों की जिम्मेदारी से इनकार किया। इस बीच, बलूचिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने हमले के मद्देनजर तीन दिन के शोक की घोषणा की है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने एक डेटासेट देते हुए बताया कि कैसे पिछले साल नवंबर में टीटीपी द्वारा सरकार के साथ अपना संघर्ष विराम समाप्त करने के बाद पाकिस्तान में हाल के महीनों में विशेष रूप से खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों में बढ़ोतरी देखी गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited