अफगानिस्तान में ब्यूटी पार्लर पर बैन: तालिबान ने कहा- ये ऐसी सेवाएं देते हैं जो इस्लाम में हराम हैं

Ban On Beauty Parlors In Afghanistan: तालिबान ने कहा है कि अफगानिस्तान में महिलाओं के ‘ब्यूटी सैलून’ पर पाबंदी लगाई गई है क्योंकि ये ऐसी सेवाएं देते हैं जो इस्लाम में हराम हैं और विवाह के दौरान दूल्हे के परिवार के लिए यह आर्थिक परेशानी का कारण बनते हैं।

Ban On Beauty Parlors In Afghanistan

अफगानिस्तान में ब्यूटी पार्लर पर बैन (तस्वीर-AP)

Ban On Beauty Parlors In Afghanistan: तालिबान ने कहा है कि अफगानिस्तान में महिलाओं के ‘ब्यूटी सैलून’ पर पाबंदी लगाई गई है क्योंकि ये ऐसी सेवाएं देते हैं जो इस्लाम में हराम हैं और विवाह के दौरान दूल्हे के परिवार के लिए यह आर्थिक परेशानी का कारण बनते हैं। तालिबान का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब कुछ दिन पहले ही उसने इस बात की पुष्टि की थी उसने देश में इस तरह के सभी सैलून को अपना करोबार समेटने और दुकान बंद करने के लिए एक महीने का वक्त दिया है। तालिबान के इस फरमान पर अंतरराष्ट्रीय अधिकारियों ने महिला उद्यमियों पर इसके प्रभाव को लेकर चिंता जताई है।
अफगान महिलाओं एवं लड़कियों की आजादी और उनके अधिकारों पर पाबंदी लगाने वाला यह हालिया फैसला है। इससे पहले तालिबान महिलाओं एवं लड़कियों की शिक्षा, सार्वजनिक स्थान पर जाने और रोजगार के अधिकतर तरीकों पर पाबंदी लगा चुका है।
बृहस्पतिवार को जारी एक वीडियो क्लिप में तालिबान शासित धार्मिक मामलों के ‘वर्चु एंड वाइस’ मंत्रालय के प्रवक्ता सादिक अकिफ महजर ने ऐसे कई सैलून को सूचीबद्ध किया और कहा कि भवों को आकार देना, मेकअप का इस्तेमाल करना, किसी महिला के प्राकृतिक बालों को बढ़ाने के लिए दूसरों के बाल का इस्तेमाल करना आदि इस्लाम के खिलाफ है।
उन्होंने कहा कि ब्यूटी सैलून विवाह के दौरान दूल्हे के परिवार के लिए आर्थिक परेशानी का कारण बनते हैं क्योंकि यहां दुल्हन के मेकअप का खर्चा दूल्हे के परिवार को उठाना होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited