Bangladesh Flood: पहले विद्रोह में जला और अब बाढ़ में डूबा बांग्लादेश, 59 की मौत, 50 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

Bangladesh Flood: बांग्लादेश में 11 जिले बाढ़ की चपेट में हैं। बांग्लादेश के डेल्टा क्षेत्र और ऊपरी भारतीय क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ से बांग्लादेश करीब दो सप्ताह से प्रभावित है।

Bangladesh Flood

बांग्लादेश में बाढ़ से स्थिति खराब

मुख्य बातें
  • बांग्लादेश में बाढ़ से मची तबाही
  • बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित
  • दर्जनों लोगों की मौत
Bangladesh Flood: बांग्लादेश में फिलहाल कुछ अच्छा होता नहीं दिख रहा है। पहले सत्ता के लिए हुए विद्रोह में बांग्लादेश जला और अब वहां बाढ़ के कारण तबाही मची है। बाढ़ के कारण दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं लाखों लोग घरबार छोड़ने को मजबूर हैं।

11 जिले बाढ़ की चपेट में

पीटीआई के अनुसार बांग्लादेश में आई विनाशकारी बाढ़ से देश के 11 जिलों में करीब 54 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं, बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में छह महिलाओं और 12 बच्चों सहित कम से कम 59 लोगों की मौत हो गई है। आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्रालय ने बाढ़ की स्थिति पर अद्यतन जानकारी देते हुए बताया कि सबसे अधिक मौतें कुमिल्ला और फेनी जिलों में हुई हैं, जो कि भारत के पूर्वोत्तर भाग में त्रिपुरा की सीमा से सटे हैं। मंत्रालय के मुताबिक दोनों जिलों में क्रमशः 14 और 23 लोगों की मौत हुई है।

बांग्लादेश में क्यों आई बाढ़

बांग्लादेश के डेल्टा क्षेत्र और ऊपरी भारतीय क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ से बांग्लादेश करीब दो सप्ताह से प्रभावित है। इसकी वजह से लोगों और मवेशियों की मृत्यु हुई, हजारों लोगों केा विस्थापित होना पड़ा है एवं संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। देश में राजनीतिक परिवर्तन के बीच नवगठित अंतरिम सरकार के लिए यह एक बड़ी प्रशासनिक चुनौती के रूप में उभरी है।

54,57,702 लोग प्रभावित

सरकारी समाचार एजेंसी बांग्लादेश संगबाद संघथा (बीएसएस) ने आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से बताया कि बाढ़ से 11 जिलों के 504 यूनियन और नगर पालिकाओं में 54,57,702 लोग प्रभावित हुए हैं। करीब सात लाख परिवार अभी भी बाढ़ में फंसे हुए हैं, जबकि करीब चार लाख लोग 3,928 राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं। खबर के मुताबिक कुल 36,139 मवेशियों को भी वहां आश्रय दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि जैसे-जैसे स्थिति में सुधार हो रहा है, लोग घर लौट रहे हैं, जबकि बाढ़ प्रभावित जिलों में संचार व्यवस्था सामान्य हो गई है।
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मूसलाधार बारिश के अलावा, उफनती नदियां, अल नीनो और जलवायु परिवर्तन की घटनाएं देश में विनाशकारी बाढ़ के लिए जिम्मेदार हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited