शेख हसीना पर आई एक और मुसीबत, बांग्लादेश ट्रिब्यूनल ने जारी किया अरेस्ट वारंट

अगस्त में बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने कहा था कि वह हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ छात्रों के हालिया जन आंदोलन के दौरान हत्याओं में शामिल लोगों पर अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण में मुकदमा चलाएगी।

sheikh hasina

शेख हसीना के खिलाफ अरेस्ट वारंट

Arrest Warrant Against Sheikh Hasina: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को वहां की अदालत ने एक और झटका दिया है। एक ट्रिब्यूनल ने भारत में निर्वासित जीवन बिता रहीं शेख हसीना के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। बांग्लादेश के अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण ने हाल के सामूहिक छात्र आंदोलन के दौरान मानवता के खिलाफ कथित अपराधों के सिलसिले में गुरुवार को पूर्व प्रधान मंत्री शेख हसीना और अवामी लीग के शीर्ष नेताओं सहित 45 अन्य के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया।
डेली स्टार ने मुख्य अभियोजक मुहम्मद ताजुल इस्लाम के हवाले से कहा कि अपने अध्यक्ष न्यायमूर्ति एमडी गोलाम मुर्तुजा मजूमदार के नेतृत्व में ट्रिब्यूनल ने अभियोजन पक्ष द्वारा ट्रिब्यूनल में दो याचिकाएं दायर करने के बाद आदेश पारित किया, जिसमें उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट की मांग की गई थी। उन्होंने कहा कि न्यायाधिकरण ने संबंधित अधिकारियों को हसीना सहित 46 लोगों को 18 नवंबर तक गिरफ्तार करने के बाद उसके समक्ष पेश करने का भी निर्देश दिया।
अगस्त में बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने कहा था कि वह हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ छात्रों के हालिया जन आंदोलन के दौरान हत्याओं में शामिल लोगों पर अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण में मुकदमा चलाएगी। बांग्लादेश में हसीना सरकार के पतन के बाद देश भर में भड़की हिंसा की घटनाओं में 230 से अधिक लोग मारे गए थे। सरकारी नौकरियों में विवादास्पद कोटा प्रणाली के खिलाफ छात्रों द्वारा बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से मरने वालों की संख्या 600 से अधिक हो गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited