बांग्लादेशी हिंदुओं की भीड़ पहुंची भारतीय सीमा के पास, लगा रहे गुहार; BSF ने जीरो प्वाइंट पर रोका

बांग्लादेश में शेख हसीना के इस्तीफा देने के बाद से कई हिंदू मंदिरों, हिंदू समुदाय के लोगों के घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ की गई है। नौकरियों में विवादास्पद कोटा प्रणाली को लेकर शेख हसीना नीत सरकार के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद देश में अव्यवस्था का माहौल हो गया था।

bangladesh hindu (2)

भारतीय सीमा के पास बांग्लादेशी हिंदू

मुख्य बातें
  • बांग्लादेश में भारतीय सीमा पर उमड़ी भीड़
  • भारत से शरण की मांग कर रहे लोग
  • सेना ने सीमा पर भीड़ को रोका
बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच हिंदुओं का पलायन जारी है। बड़ी संख्या बांग्लादेशी हिंदू भारतीय सीमा के पास पहुंचे हुए हैं और भारत में शरण के लिए गुहार लगा रहे हैं। पश्चिम बंगाल की सीमा के पास लगे बांग्लादेशी इलाकों से हिंदू, भारतीय सीमा के पास पहुंच रहे हैं।

बीएसएफ ने सीमा पर रोका

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार बांग्लादेश में राजनीतिक संकट और हिंसा के बीच, पड़ोसी देश से बड़ी संख्या में लोग भारत-बांग्लादेश सीमा पर एकत्र हुए हैं। उन्हें बीएसएफ ने जीरो प्वाइंट पर रोक दिया है। पश्चिम बंगाल के कूच बिहार के सीतलकुची में पठानटुली में सैकड़ों बांग्लादेशी जमा हो रखे हैं।

बांग्लादेश की सीमा के पार क्या

सीमा पार से जो वीडियो सामने आई है, उसमें काफी संख्या में लोग जमा दिख रहे हैं। जवानों ने उन्हें आगे बढ़ने से रोक रखा है। सीमा पार जमा भीड़ गुहार लगाती हुई सुनी जा सकती है।

भारत सरकार एक्टिव

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि नरेन्द्र मोदी नीत सरकार ने पड़ोसी देश में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थिति की निगरानी के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक शीर्ष अधिकारी की अध्यक्षता में शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय समिति गठित की। शाह ने कहा कि समिति बांग्लादेश में भारतीय नागरिकों, हिंदुओं और वहां रहने वाले अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वहां के समकक्ष अधिकारियों के संपर्क में रहेगी।

पीएम मोदी की अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने बृहस्पतिवार को बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ लेने वाले मोहम्मद यूनुस को शुभकामनाएं दीं और देश में जल्द ही स्थिति सामान्य होने तथा हिंदुओं व अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित होने की उम्मीद जताई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited