BBC को एलन मस्क के Twitter ने घोषित किया सरकार द्वारा वित्त पोषित, छिड़ा नया विवाद

BBC Controversy: सीएनएन को दिए गए एक बयान में बीबीसी ने कहा कि हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए ट्विटर से बात कर रहे हैं।

Twitter Labeled BBC as Govt Finance Sponsored

बीबीसी को एलन मस्क ने घोषित किया सरकार द्वारा वित्त पोषित

Elon Musk Vs BBC: एलन मस्क ने बीबीसी (BBC) को सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया संगठन के रूप में लेबल करके इस मीडिया संस्थान के साथ एक नया विवाद छेड़ दिया है। यह लेबल अब उन आउटलेट्स पर दिखाई दे रहा है जो बीबीसी, पीबीएस (PBS), एनपीआर (NPR) और वॉयस ऑफ अमेरिका सहित कुछ सरकारी फंडिंग प्राप्त करते हैं। हालांकि, कनाडा के सीबीसी या कतर के अल जजीरा जैसे अन्य सरकार समर्थित आउटलेट्स पर ऐसा लेबल दिखाई नहीं दे रहा है।

ट्विटर ने नहीं बताया कोई कारण

@BBC ट्विटर एकाउंट के 2.2 मिलियन (22 लाख) फॉलोअर हैं। मौजूदा समय में यह सरकार द्वारा वित्त पोषित है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बीबीसी न्यूज (वर्ल्ड) और बीबीसी ब्रेकिंग न्यूज सहित बीबीसी के अन्य अकाउंट्स को यह लेबल नहीं दिया गया है। ट्विटर ने बीबीसी को सरकार द्वारा वित्तपोषित मीडिया का लेबल देने का कोई कारण नहीं बताया है। सीएनएन को दिए गए एक बयान में बीबीसी ने कहा कि हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए ट्विटर से बात कर रहे हैं। बीबीसी स्वतंत्र है और हमेशा से रहा है। हमें लाइसेंस शुल्क के माध्यम से ब्रिटिश जनता द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

लाइसेंस शुल्क से होती है बीबीसी की कमाई

बीबीसी मुख्य रूप से यूके के लोगों द्वारा लाइसेंस शुल्क के माध्यम से वित्त पोषित है, जो गैर-बीबीसी चैनल या लाइव सेवाओं को देखने के लिए भी जरूरी है। यह कमर्शियल ऑपरेशन के जरिए आय हासिल करता है। बीबीसी की नई ब्रांडिंग मस्क और अमेरिकी एनपीआर नेटवर्क के बीच एक विवाद के बाद आई है जब मस्क ने एनपीआर के लेबल को राज्य-संबद्ध मीडिया में बदल दिया जिसने कहा कि अमेरिकी सरकार इसके संपादकीय को प्रभावित कर सकती है। इसकी तुलना क्रेमलिन-वित्त पोषित रूस टुडे जैसे आउटलेट्स से की गई।

एनपीआर ने कोई ट्वीट नहीं करने का ऐलान किया

इसके बाद एनपीआर ने कहा कि जब तक यह लेबल हट नहीं जाता, वह इस अकाउंट से ट्वीट नहीं करेगा। ट्विटर के नए लेबल के बाद व्हाइट हाउस की भी प्रतिक्रिया आई। प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि एनपीआर के पत्रकारों की स्वतंत्रता पर कोई संदेह नहीं है। एनपीआर को सार्वजनिक संस्थानों से कुछ धन मिलता है, लेकिन अधिकतर पैसा कॉर्पोरेट स्पॉन्सरशिप और एनपीआर सदस्यता शुल्क से आता है। ट्विटर राज्य-संबद्ध मीडिया आउटलेट्स को ऐसे आउटलेट्स के रूप में परिभाषित करता है जहां राज्य वित्तीय संसाधनों, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष राजनीतिक दबावों, और/या उत्पादन और वितरण पर नियंत्रण के माध्यम से संपादकीय सामग्री पर नियंत्रण रखता है।
इस कदम के आलोचकों ने बताया है कि ट्विटर के सीईओ एलन मस्क की अन्य कंपनियों, टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX)ने पूरे साल में अरबों सरकारी धन, अनुदान और सब्सिडी प्राप्त की है, लेकिन उनमें से किसी भी कंपनी को ट्विटर पर सरकार द्वारा वित्त पोषित लेबल नहीं किया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited