भारत जोड़ो यात्रा ने सियासत में दिया मोहब्बत का आइडिया, टेक्सास में क्या-क्या बोले राहुल गांधी

राहल ने कहा आश्चर्यजनक रूप से यह आसान हो गया। और इसने मूल रूप से मेरे काम के बारे में सोचने के तरीके को बदल दिया... इसने पूरी तरह से बदल दिया कि मैं राजनीति को कैसे देखता हूं, मैं अपने लोगों को कैसे देखता हूं, मैं कैसे संवाद करता हूं, कैसे सुनता हूं।

Rahul in Texas

टेक्सास में राहुल

मुख्य बातें
  • राहुल गांधी ने अमेरिका में टेक्सास विश्वविद्यालय, डलास में छात्रों के साथ बातचीत की
  • राहुल ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा ने राजनीति में प्रेम के विचार को पेश किया
  • भारत जोड़ो यात्रा आयोजित करने के कारणों के बारे में विस्तार से बताया
Rahul in Texas: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में टेक्सास विश्वविद्यालय, डलास में छात्रों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि भारत जोड़ो यात्रा ने राजनीति में प्रेम के विचार को पेश किया। भारत जोड़ो यात्रा आयोजित करने के कारणों के बारे में विस्तार से बताते हुए, राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा आयोजित करने के पीछे कारण यह है कि भारत में संवाद के सभी रास्ते बंद थे। हमने जितनी भी कोशिश की, लेकिन सब बंद था। हमने संसद में बात की। यह टेलीविजन पर प्रसारित नहीं होता है। हम मीडिया के पास जाते हैं, वे हमारी बात को नहीं उठाते हैं। हम कानूनी प्रणाली के पास भी दस्तावेजों के साथ जाते हैं, इसलिए हमारे सभी रास्ते बंद हो गए हैं। समझ में नहीं आता कि संवाद कैसे किया जाए। और फिर अचानक हमारे मन में विचार आया कि देश भर में पैदल चलने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है? और इसलिए हमने यही किया।

इसने मेरे काम के बारे में सोचने के तरीके को बदल दिया

राहल ने कहा आश्चर्यजनक रूप से यह आसान हो गया। और इसने मूल रूप से मेरे काम के बारे में सोचने के तरीके को बदल दिया... इसने पूरी तरह से बदल दिया कि मैं राजनीति को कैसे देखता हूं, मैं अपने लोगों को कैसे देखता हूं, मैं कैसे संवाद करता हूं, कैसे सुनता हूं। मेरे लिए यह स्वाभाविक रूप से हुआ, हमने निश्चित रूप से भारत में पहली बार, संभवतः कई देशों में पहली बार, राजनीति में 'प्रेम' के विचार को पेश किया। यह अजीब है क्योंकि अधिकांश देशों में चर्चा के दौरान, आपको 'प्रेम' शब्द कभी नहीं मिलेगा। आपको नफरत, गुस्सा, अन्याय, भ्रष्टाचार मिलेगा। और भारत जोड़ो यात्रा ने वास्तव में उस विचार को भारतीय राजनीतिक व्यवस्था में पेश किया, और इसने आश्चर्यचकित कर दिया है। कहा।

भारत को उत्पादन के बारे में सोचना होगा

राहुल ने यह भी कहा कि भारत को उत्पादन के कार्य और उत्पादन को व्यवस्थित करने के बारे में सोचना होगा। यह स्वीकार्य नहीं है कि भारत बस कहता है, विनिर्माण या उत्पादन चीनियों...या वियतनामी...या बांग्लादेशियों का आरक्षित होने जा रहा है। बांग्लादेश पूरी तरह से हमसे कपड़ा उद्योग में प्रतिस्पर्धा करता है, भले ही वे अभी जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं। हमें फिर से कल्पना करनी होगी कि लोकतांत्रिक माहौल में उत्पादन कैसे किया जाए, जब तक हम ऐसा नहीं करते, हमें उच्च स्तर की बेरोजगारी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए, यह टिकाऊ नहीं है। अगर हम इस रास्ते पर आगे बढ़ते हैं तो आप भारत, अमेरिका और यूरोप में बड़े पैमाने पर सामाजिक समस्याएं देखेंगे।

बेरोजगारी पर की बात

बेरोजगारी के कारण युवाओं के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में बात करते हुए, रायबरेली के सांसद ने कहा कि उत्पादन का कार्य रोजगार पैदा करता है। लेकिन भारत उपभोग को व्यवस्थित करता है, जो चिंता का कारण है। अगर आप 1940, 50 और 60 के दशक में अमेरिका को देखें, तो वे वैश्विक उत्पादन का केंद्र थे। जो कुछ भी बनाया गया था- कार, वॉशिंग मशीन, टीवी, सभी अमेरिका में बनाए गए थे। उत्पादन अमेरिका से चला गया। फिर कोरिया, वहां से यह जापान चला गया। अंततः यह चीन चला गया। चीन भारत में फोन... फर्नीचर... कपड़े, परर हावी है। सब चीन में बनाया गया। यह एक सच्चाई है। पश्चिम, अमेरिका, यूरोप, भारत ने उत्पादन का विचार छोड़ दिया है और उन्होंने इसे चीन को सौंप दिया है। हम जो करते हैं, अमेरिकी भी करते हैं, पश्चिम करता है, उपभोग को व्यवस्थित करता है। उबर, फॉक्सकॉन, महिंद्रा, बजाज उत्पादन को व्यवस्थित करते हैं। (ANI)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited