राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के और करीब आए डोनाल्ड ट्रंप, न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव जीता

Donald Trump : अमेरिका के प्रमुख समाचार संगठनों ने एक चौथाई मतगणना होने के साथ रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव को ट्रंप के पक्ष में बताया है। ट्रंप अभी तक गिने गए मतों में 52.5 प्रतिशत मतों के साथ आगे चल रहे हैं और हेली को 46.6 प्रतिशत मत मिले हैं।

donald trump

ट्रंप ने न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव जीता।

Donald Trump : इस साल होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के नेता डोनाल्ड ट्रंप के लिए अच्छी खबर है। कॉकस एवं प्राइमरी चुनाव में वह अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। अब मंगलवार को उन्होंने न्यू हैंपशायर प्राइमरी के चुनाव में जीत दर्ज की। इस जीत के बाद वह रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के और करीब आ गए हैं। उम्मीदवार बन जाने पर राष्ट्रपति चुनाव में उनका मुकाबला राष्ट्रपति जो बाइडेन से होगा। हालांकि, उनकी प्रतिद्वंद्वी और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली उन्हें कड़ी टक्कर दे रही हैं।

हेली को 46.6 प्रतिशत मत मिले

अमेरिका के प्रमुख समाचार संगठनों ने एक चौथाई मतगणना होने के साथ रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव को ट्रंप के पक्ष में बताया है। ट्रंप अभी तक गिने गए मतों में 52.5 प्रतिशत मतों के साथ आगे चल रहे हैं और हेली को 46.6 प्रतिशत मत मिले हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि हेली ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है। वह रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप के खिलाफ खड़ी इकलौती उम्मीदवार हैं।

ट्रंप ने दावेदारी मजबूत कर ली

आयोवा कॉकस के बाद न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव में जीत के करीब पहुंचकर ट्रंप ने नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी का प्रत्याशी बनने की अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है। ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के इकलौते उम्मीदवार होंगे जिन्होंने तीन बार न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है।

डोनाल्ड ट्रंप के लिए निर्णायक जीत

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने एक साक्षात्कार में फॉक्स न्यूज से कहा, ‘यह आज रात डोनाल्ड ट्रंप के लिए निर्णायक जीत है।’ उन्होंने कहा कि दक्षिण कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर हेली के लिए ट्रंप के समर्थन में इस दौड़ से हटने का यह सही वक्त है। ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान आयोजकों ने एक बयान जारी कर हेली से इस दौड़ से हटने को कहा है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited