Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से पहले आसमान में दिखी नीली रोशनी, Video देख चौंक गए वैज्ञानिक

Morocco Earthquake: वीडियो में आसमान से एक नीली रोशनी आती दिखाई पड़ रही है। कहा जा रहा है कि यह वीडियो भूकंप आने से कुछ देर पहले का है। ऐसा ही एक वीडियो इसी साल तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप के बाद सामने आया था।

Morocco Earthquake: अफ्रीकी देश मोरक्को में आए भूकंप ने सब कुछ तबाह कर दिया है। यहां का ऐतिहासिक शहर मराकेश लगभग खंडहर में तब्दील हो चुका है। मलबे के नीचे से अब तक लाशें निकलने का सिलसिला जारी है और मृतकों की संख्या बढ़कर 2100 के पार पहुंच चुकी है। कहा जा रहा है कि पिछले छह दशक में मोरक्को में यह सबसे भीषण भूकंप की घटना है।
इस बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसे मोरक्को का बताया जा रहा है। इस वीडियो में आसमान से एक नीली रोशनी आती दिखाई पड़ रही है। कहा जा रहा है कि यह वीडियो भूकंप आने से कुछ देर पहले का है। भूकंप से कुछ क्षण पहले ही आसमान से नीली रोशनी उतरी और उसके बाद तबाही का मंजर हर किसी ने देखा।

तुर्की में भी देखी गई थी ऐसी ही रोशनी

ऐसा ही एक वीडियो इसी साल तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप के बाद सामने आया था। मोरक्को की तरह यहां भी भूकंप आने से पहले एक नीली रोशनी आसमान से उतरती दिखाई दी थी। तुर्की में आए भूकंप ने 25 हजार से ज्यादा जानें ले ली थीं और यहां करीब 10 हजार से ज्यादा इमारतें खंडहर में तब्दील हो गई थीं।

वीडियो देख चौंक गए वैज्ञानिक

मोरक्को से इस तरह का वीडियो सामने आने के बाद हर कोई हैरान है। वैज्ञानिक भी आसमान से उतरती नीली रोशनी को देखकर आवाक हैं। फिलहाल वैज्ञानिक इस तरह की घटना का सटीक विश्लेषण नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि, उनका कहना है कि यह नीली रोशनी पृथ्वी के नीचे लिथोस्फेरिक प्लेटों के टकराने के बाद निकलने वाली ऊर्जा हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited