India-Russia: राष्ट्रपति पुतिन ने बॉलीवुड की जमकर की तारीफ, बोले- भारतीय फिल्मों को और बढ़ावा देने पर करेंगे चर्चा

BRICS Summit- 2024:रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस में भारतीय सिनेमा को बढ़ावा देने के साथ ही रूस और भारत के बीच गहरे सांस्कृतिक संबंधों पर प्रकाश डाला। रूस में भारतीय फिल्म काफी लोकप्रिय हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि भारतीय फिल्में रूस में काफी लोकप्रिय हैं। हमारे पास एक समर्पित टीवी चैनल भी है जो चौबीसों घंटे भारतीय फिल्में प्रसारित करता है।

BRICS Summit

मोदी और पुतिन के मुलाकात के दौरान, बॉलीवुड को बढ़ावा देने पर चर्चा कर सकता है रूस

तस्वीर साभार : भाषा

16th BRICS Summit: पीएम मोदी रूसी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 22-23 अक्टूबर तक रूस का दौरा करेंगे। इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय फिल्मों की सराहना की है और उन्होंने रूस में भारतीय फिल्मों के प्रसारण को बढ़ावा देने की संभावना का संकेत दिया है। राज कपूर की ‘आवारा’ और मिथुन चक्रवर्ती की ‘डिस्को डांसर’ से लेकर शाहरुख खान की ‘पठान’ तक विभिन्न बॉलीवुड फिल्में रूस को बेहद पसंद है, और शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संकेत दिया कि अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के दौरान वह भारतीय फिल्मों को और बढ़ावा देने पर चर्चा कर सकते हैं।

रूस में भारतीय फिल्में बहुत लोकप्रिय- पुतिन

पुतिन ने विदेशी पत्रकारों के एक समूह के साथ बातचीत में कहा कि मुझे लगता है कि इस देश में भारतीय फिल्में कहीं और की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं। पुतिन ने कहा कि रूस में एक विशेष टीवी चैनल है जो हमेशा भारतीय फिल्में दिखाता है। लेकिन उन्होंने रूस में भारतीय फिल्मों के विपणन को भी एक ऐसा मुद्दा बताया जिस पर चर्चा की आवश्यकता है तथा इसी क्रम में उन्होंने भारतीय दवा निर्माण क्षेत्र और ऑटोमोटिव क्षेत्र का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सिनेमा उत्पाद और फिल्मोद्योग अर्थव्यवस्था का हिस्सा हैं और इन्हें उचित रूप से विनियमित किया जाना चाहिए। भारत ने अपने बाजार की रक्षा के लिए कई निर्णय लिए हैं।

ये भी पढ़ें: ब्रिक्स किसी के खिलाफ नहीं- PM मोदी का जिक्र कर बोले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, यूक्रेन युद्ध को लेकर कर दिया बड़ा दावा

पुतिन ने कहा कि यह केवल फिल्म उद्योग के बारे में नहीं है, बल्कि ऑटोमोटिव और अन्य उद्योगों के बारे में भी है। उन्होंने कहा कि लेकिन हमें पूरा विश्वास है कि यदि भारतीय मित्रों की इसमें रुचि है, तो हम रूसी बाजार में भारतीय फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए साझा आधार तलाश लेंगे। उन्होंने इसे दवा निर्माण क्षेत्र के साथ-साथ ‘बहुत प्रासंगिक और लोकप्रिय उत्पाद’ बताया। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कज़ान आएंगे, तो वह उनसे बातचीत करने के लिए तैयार हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited