Britain: कट्टरपंथी उपदेशक अंजेम चौधरी को आतंकवाद के आरोप में आजीवन कारावास की सजा, जानिए पाकिस्तान से क्या है कनेक्शन

Anjem Choudary: ब्रिटेन में एक ब्रिटिश और पाकिस्तानी नागरिक अंजेम चौधरी को आतंकी संगठन के संचालन के लिए दोषी पाया गया और उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। इससे पहले उसे इस्लामिक स्टेट के लिए काम करने के संबंध में दोषी पाया गया था और जेल की सजा सुनाई गई थी।

Anjem Choudary

कट्टरपंथी उपदेशक अंजेम चौधरी को आजीवन कारावास की सजा

Anjem Choudary: ब्रिटिश और पाकिस्तानी दोहरी नागरिकता वाले कट्टरपंथी इस्लामिक उपदेशक अंजेम चौधरी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश-पाकिस्तानी उपदेशक अंजेम चौधरी को आतंकवादी संगठन चलाने के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। 57 वर्षीय चौधरी को पिछले सप्ताह अल-मुहाजिरून (ALM) चलाने का दोषी पाया गया था, जिसे एक दशक से भी अधिक समय पहले आतंकवादी संगठन के रूप में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

उमर बकरी मोहम्मद के जेल जाने के बाद चौधरी बना था कार्यवाहक अमीर

न्यायाधीश मार्क वॉल ने ब्रिटिश-पाकिस्तानी उपदेशक के लिए आजीवन कारावास की घोषणा की, जिसमें पैरोल के लिए पात्र होने से पहले न्यूनतम 28 वर्ष की अवधि होगी। वॉल ने मंगलवार को लंदन के वूलविच क्राउन कोर्ट में चौधरी से कहा कि ALM जैसे संगठन ऑनलाइन बैठकों के माध्यम से वैचारिक कारण के समर्थन में हिंसा को सामान्य बनाते हैं। उनका अस्तित्व उन व्यक्तियों को साहस देता है जो उनके सदस्य हैं, जो अन्यथा वे नहीं कर सकते हैं। वे उन लोगों के बीच दरार पैदा करते हैं जो अन्यथा शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व में एक साथ रह सकते हैं और रहेंगे।
अभियोजक टॉम लिटिल के अनुसार, चौधरी 2014 में लेबनान में अपने नेता उमर बकरी मोहम्मद के जेल जाने के बाद ALM के कार्यवाहक अमीर बन गए। चौधरी के वकील पॉल हाइन्स ने तर्क दिया कि समूह एक संगठन था और इससे जुड़े लगभग सभी हमले पहले ही हो चुके थे। ब्रिटेन, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की पुलिस ने एक संयुक्त जांच के बाद सबूत इकट्ठा किए थे कि चौधरी न्यूयॉर्क में स्थित अनुयायियों के साथ ऑनलाइन व्याख्यान के माध्यम से ALM चला रहे थे और निर्देशित कर रहे थे।

इस्लामिक स्टेट के लिए भी चौधरी कर चुका है काम

अभियोजकों ने कहा कि समूह ने कई नामों के तहत काम किया है, जिसमें न्यूयॉर्क स्थित इस्लामिक थिंकर्स सोसाइटी भी शामिल है, जिससे चौधरी ने बात की है। न्यूयॉर्क की डिप्टी पुलिस कमिश्नर रेबेका वेनर ने इस मामले को ऐतिहासिक करार दिया और कहा कि इस्लामिक थिंकर्स सोसाइटी ALM की यूएस शाखा है। चौधरी को उनके एक अनुयायी खालिद हुसैन के साथ दोषी ठहराया गया था।
अभियोजकों के अनुसार, वह समूह का एक समर्पित समर्थक भी था। कनाडा के एडमोंटन के 29 वर्षीय हुसैन को एक प्रतिबंधित संगठन की सदस्यता के लिए दोषी ठहराया गया और पांच साल जेल की सजा सुनाई गई। हुसैन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतरने के एक साल बाद दोनों को गिरफ्तार किया गया था। इससे पहले 2016 में, चौधरी को ISIL (ISIS) के लिए समर्थन को प्रोत्साहित करने के लिए कैद किया गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited